बूंदी के नवल सागर झील और पार्क के सौंदर्यीकरण में गहलोत सरकार खर्च करेगी 17 करोड़
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1665056

बूंदी के नवल सागर झील और पार्क के सौंदर्यीकरण में गहलोत सरकार खर्च करेगी 17 करोड़

Bundi news: बूंदी के खूबसूरत नवल सागर झील और पार्क के सौंदर्यीकरण के लिए गहलोत सरकार ने सौगात दी है. बताया जा रहा है कि जल्दी इसका सौंदर्यकरण होगा. इसके लिए 17 करोड़ जारी होंगे. यहां तालाब की खूबसूरती के साथ दोनों पैर को एक करके बड़ा बनाया जाएगा.

 

बूंदी के नवल सागर झील और पार्क के सौंदर्यीकरण में गहलोत सरकार खर्च करेगी 17 करोड़

Bundi: बूंदी शहर के खूबसूरत नवल सागर झील व पार्क का अब गहलोत सरकार की सौगात पर सौंदर्यकरण होगा. 17 करोड़ की लागत से यहां तालाब की खूबसूरती के साथ दोनों पैर को एक करके बड़ा बनाया जाएगा और इसके बीच में बच्चों के लिए ट्रेन झूले वह आधुनिक पावर है से सौंदर्यकरण करवाया जाएगा.

राजस्थान राजस्थान एकमात्र बूंदी जिला जो पौराणिक धरोहर को संजोकर रखे हुए हैं. यहां कुए बावड़ी झीलें आज भी अपना पौराणिक सौंदर्य निखार रही है. इन्हें देखने विदेश के पर्यटक ही नहीं यहां देश प्रदेश के लोग भी इस वैभव को देखने हर साल आते हैं पौराणिक काल में जब बूंदी शहर का निर्माण हुआ तो एक नाले से गुजरता हुआ छोटा सा शहर बना जो धीरे-धीरे खूबसूरती का नजारा बनता चला गया इस प्राकृतिक बूंदी शहर का लगातार विकास होता जा रहा है जिसमें अब एक और नई सौगात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दी है जिसके तहत नवल सागर पार्क व तालाब का 17 करोड़ की लागत से सोंधर्यीकरण होगा.

बूंदी नगर परिषद सभापति मधु नुवाल ने कार्यभार संभालने के बाद शहर के विकास कार्यों की ओर स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल का ध्यान दिलाया और उनके साथ वार्ता कर पौराणिक शहर के लिए बड़ा पैकेज लिया गया उसी के तहत सरकार की ओर से इस बूंदी शहर को 100 करोड़ से अधिक का पैकेज मिला जिसमें सड़कें व तालाब हुए बावरियों का जी कार्य शामिल है सभापति मधू नुवाल ने लगातार शहर की बदहाली को देखकर विकास कार्य करवाया उसमें अब एक और नया नाम नवल सागर झील पार्क का जुड़ जाएगा.

बूंदी शहर में हर वर्ष हजारों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक यहां आते हैं यही नहीं शहर के लोग शाम ढलते ही नवल सागर पार्क के यहां अपने दिनचर्या गुजारते हैं यहां का नजारा श्याम के समय देखते ही बनता है यहां बच्चे पार्क में झूला झूलते हैं वह जो अन्य संसाधन लगे हैं उनका लुफ्त उठाते हैं वही बड़े बुजुर्ग भी ट्रैक पर भ्रमण करते हैं और तालाब की पाल के चारों ओर बैठकर अपना समय गुजारते हैं.

सभापति मधु नुवाल ने बताया की 17 करोड़ की लागत से नवल सागर झील वह पार्क का कायाकल्प होगा यहां बच्चों के लिए ट्रेन भी स्थापित होगी इसके अलावा आधुनिक झूले फव्वारे लगाये जाएंगै तीनो पार्क को मिलाकर एक बड़ा पार्क बनाया जाएगा और उसी के बीच रास्ता निकाला जाएगा तालाब के चारों और आधुनिक लाइट लगेगी इसके अलावा जो आरयूडीपीआई कार्य करवाएगी उसकी गुणवत्ता देखकर यहां का सुंदरीकरण करवाया जाएगा पार्क के चारों ओर बच्चों के लिए कई संसाधन लगाए जाएंगे वही विदेशी पर्यटकों के लिए भी यहां बैठने के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की जा रही है इसके अलावा नवल सागर झील में हमेशा पानी रहे इसके लिए 4 बड़े बोर वेल खुदवाये जाएंगे झील में किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं हो और सीवरेज की गंदगी यहां नहीं डाली जाएगी इसके लिए योजना बनाई गई है. इन सब कार्यों के लिए ₹17करोड़ खर्च होंगे जिसकी निविदा आरयूडीपीआई जारी कर रही है.

ये भी पढ़ें...

world book day 2023: विश्व पुस्तक दिवस पर जानें पढ़ने की आदत कैसे करें इंप्रूव, ये रीडिंग टिप्स बदल देंगी जिंदगी

 

Trending news