Rajasthan Weather News: राजस्थान में गुलाबी ठंड के बाद अब कल से इन जिलों में बढ़ेगी ठिठुरन, बारिश का अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1442613

Rajasthan Weather News: राजस्थान में गुलाबी ठंड के बाद अब कल से इन जिलों में बढ़ेगी ठिठुरन, बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather News: राजस्थान में बारिश के बाद गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग ने 16 नवंबर को बारिश का अर्लट दिया है. जिसके बाद श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ सहित उत्तरी जिले में ठिठुरन बढ़ाना तय माना जा रहा है. 

Rajasthan Weather News: राजस्थान में गुलाबी ठंड के बाद अब कल से इन जिलों में बढ़ेगी ठिठुरन, बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather News: राजस्थान के कई जिलों में बारिश (Rain)होने के साथ ही ठंड का अहसास भी शुरू हो गया है. पश्चिमी विभोक्ष (Western Disturbance)के असर के साथ प्रदेश के कई जिलों में रात और दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने 16 नवंबर से तापमान में गिरावट का अनुमान जताया है. जिससे ठंड का असर और बढ़ेगा. 

तापमान में गिरावट दर्ज

उत्तरी भारत में हुए हिमपात के साथ-साथ पश्चिमी विक्षोभ का असर अब मैदानी इलाकों में दिखाई देने लगा है. इस दौरान जहां प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात का तापमान 15 डिग्री से नीचे पहुंच चुका है, तो वहीं प्रदेश के करीब सभी जिलों में अब दिन का तापमान भी करीब 32 डिग्री से नीचे दर्ज किया जा रहा है. बीते रात 10.7 डिग्री के साथ चित्तौड़गढ़ में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया, तो वहीं इस दौरान श्रीगंगानगर में 22.2 डिग्री के साथ दिन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. इसके अलावा बीकानेर, गंगानगर में भी न्यूनतम तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है. जिससे लोगों ने ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों का सहारा ले रहे है. 

प्रदेश में पश्चिमी विभोक्ष एक्टिव होने के बाद इसका प्रभाव तेजी से देखने को मिल रहा है. राज्य में आज बीकानेर संभाग के जिलों में तड़के से ही आसमान में बादल छाने के साथ हवाएं चल रही है. वहीं गंगानगर में सुबह कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हुई. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विभोक्ष का असर आज और कल उत्तरी राजस्थान में देखने को मिलेगा. साथ ही कल शाम से बारिश होने के साथ मौसम साफ होने की संभावना जताई जा रही है. जिसके बाद तापमान में गिरावट होने से सर्दी का असर तेज होगा.

16 नवंबर से और गिरेगा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल, जम्मू और लद्दाख एरिया में इस सिस्टम का असर ज्यादा देखने को मिलेगा. स्कायमेट वैदर के विशेषज्ञों के मुताबिक इस सिस्टम के असर से आज और कल हिमाचल, जम्मू और लद्दाख में कहीं-कहीं स्नोफॉल (बर्फबारी) होगी. जिसका असर 16 नवंबर से एक बार फिर मैदानी इलाकों में उत्तरी हवाएं आने लगेगी, जिससे राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तापमान और ज्यादा गिरने लगेगा और सर्दी का असर बढ़ेगा. 

ये भी पढ़ें: Tech News: Wi-Fi का पासवर्ड पता करना है...बहुत आसान है, जानिए ये रियल ट्रिक

Aaj ka Rashifal: कुंभ को लगा घाटा बदल जाएगा लाभ में, मीन का शनि है भारी इसलिए मां से होगी बहस

Trending news