Tech News: Wi-Fi का पासवर्ड पता करना है...बहुत आसान है, जानिए ये रियल ट्रिक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1442508

Tech News: Wi-Fi का पासवर्ड पता करना है...बहुत आसान है, जानिए ये रियल ट्रिक

Wi-Fi Password: Wi-Fi का पासवर्ड के लिए अब आपको किसी को कहने की जरूरत नहीं होगी आप खुद ही किसी भी Wi-Fi का पासवर्ड आसानी से जान सकते हैं. 

Tech News: Wi-Fi का पासवर्ड पता करना है...बहुत आसान है, जानिए ये रियल ट्रिक

How to watch Wi-Fi Password: अक्सर हम किसी के घर जाते हैं तो  Wi-Fi देने को कहते हैं लेकिन ऐसे में कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपना Wi-Fi का पार्सवड नहीं बताते हैं. साथ ही कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कि खुद ही मोबाइल को Wi-Fi कनेक्ट कर देते हैं लेकिन अगर हम आपको कहें कि आप आसानी से  Wi-Fi का पासवर्ड देख सकते हैं तो क्या आपको विश्वास होगा. अगर नहीं हो रहा है तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप विश्वास करने पर मजबूर हो जाएंगे.

ये बात और साफ कर दें कि Wi-Fi Password जानने के लिए आपको किसी भी थर्ड पार्टी एप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है. आप बस कुछ जरूरी स्टेप्स जानकर Wi-Fi का पासवर्ड पता कर सकते हैं. चलिए आपको ट्रिक बताते हैं. सबसे पहले बताते हैं कि अगर आपके कम्पयूटर में कोई  Wi-Fi कनेक्टेड है और आपको उसका पासवर्ड पता करना है या उस पासवर्ड को देखना है तो आपको क्या करना चाहिए?

सबसे पहले अपने विडोंज सिस्टम पर विंडो के आइकन के साथ R को दबाएं.

इसके बाद आपको CMD लिखकर ओके पर क्लिक करना है आप चाहें तो नीचे जो सर्च का आइकन होता है वहीं पर CMD टाइप भी कर सकते हैं. 

इसके बात आपको टाइप करना है netsh wlan show profile name= (अब आपको Wi-Fi का नाम डालना है जिससे आपका सिस्टम कनेक्टेड है. मान लीजिए आपका सिस्टम xyz नाम के  Wi-Fi से कनेक्टेड है तो आपको xyz लिखना होगा ) ध्यान रहे = के साइन के बाद आपको स्पेस नहीं देना है.

जब आप Wi-Fi का नाम लिख देंगे इसके बाद आपको key=clear टाइप करने एंटर का बटन दबा देना है.
उदाहरण के लिए बता करें तो आपको पूरा टाइप करना पड़ेगा  netsh wlan show profile name=xyz  key=clear

अब जब आप एंटर प्रेस करेंगे तो यहां आपको security settings का ऑप्शन दिखाई देगा

यहां आपको key content के सामने जो दिखाई देगा वही आपको  Wi-Fi का  Password होगा.

मोबाइल से देखें Wi-Fi Password

सके लिए आपके मोबाइल में लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट होना जरूरी होगा. मोबाइल का लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर Software Update ढूंढ कर ( सॉफ्टवेयर अपडेट सर्च) कर सकते हैं.

अगर आप PAYTM का इस्तेमाल करते हैं तो आप आसानी से Wi-Fi का पासवर्ड जान सकते हैं. इसके लिए आपको जिस भी मोबाइल में पहले से Wi-Fi कनेक्ट है उस कनेक्टडेड मोबाइल में Wi-Fi नेम के आगे QR Code (क्यूआर कोड) पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको एक  QR Code (क्यूआर कोड) दिखाई देगा लेकिन खास बात ये है कि आपको ये कोड  PAYTM पर जाकर स्कैन करना है. जहां से आप नई पेमेंट के लिए भुगतान के ऑप्शन चुनते हैं उस विकल्प को चुनना होगा. यानी Scan & Pay विक्लप को जैसे ही आप PAYTM से Wi-Fi के कोड पर स्कैन करेंगे तो आपको Wi-Fi का पासवर्ड शो हो जाएगा. 

fallback

अगर आप PAYTM का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो भी आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर किसी भी QR Code (क्यूआर कोड) स्कैनर एप की मदद से  Wi-Fi के QR Code (क्यूआर कोड) पर स्कैन करें तो आपको  Wi-Fi का पासवर्ड शो हो जाएगा. हालांकि ये तारीका कुछ मोबाइल में ही काम कर सकता है.

टेक की ये खबरें पढ़ें और जानिए मोबाइल ट्रिक्स

इस तरीके से मम्मी-पापा नहीं पढ़ पाएंगे गर्लफ्रेंड की चैट, ऐसे रखें चैट को सुरक्षित

अब आप WhatsApp के डिलीट किए मैसेज भी पढ़ सकते हैं, जानिए ये आसान तरीका

Whatsapp यूजर्स के लिए ये नया फीचर करेगा आपकी पुरानी चैट ढूंढने में मदद

मोबाइल फोन से पता कर सकते हैं Wi-Fi का पासवर्ड, ये है सबसे आसान तरीका

Trending news