Rajasthan Chunav 2023: वोटर Id कार्ड के बिना भी कर सकते हैं मतदान, जाने कैसे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1975735

Rajasthan Chunav 2023: वोटर Id कार्ड के बिना भी कर सकते हैं मतदान, जाने कैसे

Rajasthan Election: राजस्थान में कल से होने वाले विधानसभा चुनाव में आप  बिना वोटर आईडी कार्ड के भी मतदान कर सकते हैं और इसके साथ ही आप अपने मतदान केंद्र की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं.

 

फाइल फोटो

Rajasthan Election 2023: जब भी चुनाव का समय आता हैं तो देश में एक अलग ही माहौल देखने को मिलता है. ऐसा लगता है कि पूरे देश जश्न मनाया जा रहा हैं. उम्मीदवारों से लेकर जनता हर कोई अपनी-अपनी तैयारीयों में जुट जाता है. ऐसा ही माहौन इस समय राजस्थान में देखने को मिल रहा है. जहां पर 25 नवंबर यानि की कल से विधानसभा चुनाव होने वाला हैं, ऐसे में पार्टियों के अलावा आम जनता भी मतदान के लिए पुरी तरह से तैयार नजर आ रहे हैं. 

यह भी पढ़े: सवाई माधोपुर में प्रेसवार्ता का आयोजन, निर्दलीय प्रत्याशी मनोज रैगर ने थामा बीजेपी का हाथ

क्या आपने कभी मतदान किया है?
क्या आपने कभी मतदान किया है? तो आप सभी यह तो जानते ही होंगे कि मतदान करने के लिए Voter ID Card आपके पास होना चाहिए, लेकिन अगर किसी के पास वोटर आईडी कार्ड नही है तो फिर वह वोट कैसे डालेगा? अगर वोटर आईडी कार्ड ना हो तो क्या कोई मतदान कर सकता है? तो आइए  इस सवाल की जवाब जानने की कोशिश करते हैं.

कौन- कौन कर सकता है मतदान
चुनाव में वह लोंग मतदान कर सकते है, जिनकी उम्र 18 साल या फिर 18 साल से अधिक हैं.  इसके साथ ही उन्कों भारत की नागरिक प्राप्त हो और मतदाता सूची में उन्का नाम दर्ज किया गया हों, तो व्यक्ति मतदान करने के लिए पुरी तरह से योग्य माना जाता हैं. 

यह भी पढ़े: छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल पहुंचे उदयपुर, गौरव वल्लभ के समर्थन में किया रोड शो

क्या आप वोटर आईडी  के बिना भी कर सकते हैं मतदान?
अब यह जानते हैं कि क्या कोई व्यक्ति वोटर आईडी कार्ड के बिना भी मतदान कर सकता है या नहीं, तो इसका जवाब है हां, आप वोटर आईडी कार्ड के बिना भी मतदान कर सकते है, बिल्कुल कर सकते है. अगर आपका नाम  मतदाता सूची में है तो आप बिना वोटर आईडी कार्ड के बीना भी मतदान कर सकते है.

अन्य दस्तावेजों से भी कर सकते है मतदान
अगर आपका नाम मतदाता सूची में है और आपके पास Voter ID Card नहीं है, तो आप आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक पासबुकपैन कार्ड, बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि जैसे अन्य दस्तावेजों का प्रयोग कर वोट डाल सकते हैं.

यह भी पढ़े: रेलगाड़ी की चपेट में आकर वृद्ध की हुई मौत, परिजनों की मांग पर बिना पोस्टमार्टम शव किया सुपुर्द

पाए मतदान केंद्र की जानकारी
भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदान किए गए सुविधा के अनुसार आप आपना नाम अपने राज्य की मतदाता सूची में भी खोज सकते हैं. जिसके लिए आपको मतदाता सूची में अपने राज्य, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, अपना प्रथम एवं अंतिम नाम, लिंग, पिता का नाम, आयु, इत्यादि की जानकारी दें कर प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही आप अपने मतदान केंद्रों, राज्य, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, जिला, जिला निर्वाचन अधिकारी, विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही मतदान केंद्रों की जानकारी गूगल नक्शे की मदद से भी पा सकते हैं. 

 

Trending news