बगरू पुलिस ने साइबर ठगी की 26 वारदातों का किया खुलासा, 3 गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1333854

बगरू पुलिस ने साइबर ठगी की 26 वारदातों का किया खुलासा, 3 गिरफ्तार

एटीएम  बूथ पर भोले भाले लोगों से एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले अंतरराज्यीय साइबर ठग गिरोह का पर्दाफाश कर गिरोह के सरगना सहित 3 शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है. 

26 वारदातों का किया खुलासा

Bagru: जयपुर के बगरू थाना पुलिस ने एटीएम बूथ पर भोले भाले लोगों से एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले अंतरराज्यीय साइबर ठग गिरोह का पर्दाफाश कर गिरोह के सरगना सहित 3 शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपियों से अलग-अलग बैंको के 142 एटीएम कार्ड, 25 हजार रुपए नगद, एक स्वीप मशीन व वारदातों में प्रयुक्त की गई एक कार बरामद की है.

बगरू एसीपी देवेंद्र सिंह ने बगरू थाने पर प्रेस कांफ्रेंस कर वारदात का खुलासा किया है. डीसीपी जयपुर पश्चिम वन्दिता राणा के निर्देशानुसार जयपुर शहर मे एटीएम बूथ पर लोगों के साथ एटीएम कार्ड बदल कर होने वाली ठगी की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त जयपुर पश्चिम रामसिंह के निर्देशन, एसीपी बगरू देवेन्द्र सिंह के पर्यवेक्षण में बगरू थानाधिकारी विक्रम सिंह चारण के नेतृत्व में हैड कांस्टेबल तारा चन्द, कांस्टेबल रामेश्वर, नानगराम, रामचन्द्र, मुकेश कुमार, जगन्नाथ व तकनीकी सहायक दिनेश कुमार की टीम गठित की गई. गठित टीम के कांस्टेबल रामेश्वर को मिली सूचना और तकनीकी आधार पर आरोपी तोफीक खान, सद्दाम हुसैन और सोहेल खान को दस्तयाब कर पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया. पुलिस पूछताछ में गिरोह ने दिल्ली, हरियाणा, उतरप्रदेश, मध्यप्रदेश और राजस्थान में 26 वारदातें कर करीब 13 लाख रुपए की ठगी करना स्वीकार किया है.

वारदात का तरीका 
आरोपी एटीएम बूथ पर ऐसे लोगों को टारगेट बनाते थे, जिनको एटीएम कम चलाना आता हो. एटीएम बूथ में पहले से ही दो-तीन आरोपी घुस जाते थे. जब कोई व्यक्ति एटीएम बूथ पर ट्रांजेक्शन कर वापस जाने लगता तब यह व्यक्ति एटीएम मशीन का आईएमटी बटन दबा देते हैं, जिससे स्क्रीन पर रकम एन्टर करने का ऑपशन आने लगता, तब वहा पर मौजूद बदमाश ग्राहक से कहता है कि आपका ट्रांजेक्शन पूरा नहीं हुआ है और आपका पैसा कट रहा है, तब वह व्यक्ति घबराकर केन्सिल का बटन दबाता है, फिर भी एक्जिक्ट नहीं होता तो उस व्यक्ति को कहते है कि वापस एक बार कार्ड को मशीन में डालकर एक्जिट करो तब वह व्यक्ति उस मशीन में अपना कार्ड स्वैप करता है और अपना कोड एंटर करता तो उस समय बदमाश उसका कोड देख लेते हैं. 

इसके बाद भी मशीन में एक्जिट शो नहीं होता है, तब वह ग्राहक का कार्ड मांग लेते हैं और सफाई से उसी तरह दिखने वाला एटीएम कार्ड उस व्यक्ति को थमा देते हैं और कहते है कि थोड़ी देर में एक्जिट हो जाएगा और ग्राहक का कार्ड लेकर वहां से चल देते. इसके पश्चात नजदीकी एटीएम में जाकर एटीएम कार्ड से पैसा निकाल लेते है. आसपास कोई एटीएम मशीन नहीं होने पर अपने पास रखी स्वैप मशीन से रकम ट्रांसफर कर लेते थे. आरोपियों दिल्ली, हरियाणा, उतरप्रदेश, मध्यप्रदेश और राजस्थान में राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित शहरों और कस्बो के एटीएम बूथ पर वारदातों को अंजाम देते हैं. लम्बी दूरी के लिये आरोपी कार का उपयोग करते हैं. नेशनल हाईवें के आसपास स्थित एटीएम बूथों पर लोगो से एटीएम कार्ड बदलने की वारदाते करते थे और जगह बदलकर अलग-अलग राज्यो में वारदात को अंजाम देते थे.

पुलिस की आमजन को सलाह
यह गिरोह वारदात करने के लिए एटीएम में उस समय प्रवेश करता था, जब पहले कोई एटीएम यूज कर रहा होता है और यदि बैंक गार्ड और स्वंय यूजर इस बात को सुनिश्चित करे कि एक समय में एक ही व्यक्ति एटीएम बूथ में रहे तो इस तरह की वारदातों को रोका जा सकता है. साथ ही अंजान व्यक्तियों से एटीएम चलाने में मदद भी नहीं लेनी चाहिए.

बगरू क्षेत्र की वारदात
साइबर ठगी के शिकार परिवादी राम कुमार लूहार पुत्र शंकर लाल लूहार निवासी इन्द्रा कोलोनी सवाई जयसिंहपुरा थाना बगरू ने पुलिस थाना में दर्ज मामला कराया कि 9 अगस्त को वह एसबीआई बैंक एटीएम बूथ तकीया स्टेण्ड बगरू पर पैसे निकालने के लिए आया था. जब वह एटीएम से पैसे निकालने लगा तो एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकले, उसी समय एटीएम बूथ में खड़े एक लड़के ने उसकी मदद करने के बहाने से एटीएम कार्ड लेकर रकम निकालने की कोशिश की तो उससे भी पैसे नहीं निकले. परिवादी एटीएम लेकर दूसरे एटीएम पर गया, इसके कुछ देर बाद उसके मोबाईल पर बैंक खाते से 50 हजार की रकम निकासी होने का मैसेज आया. जब उसने एटीएम कार्ड देखा तो वह एटीएम कार्ड बदला हुआ था. आरोपियों ने एटीएम बदल कर उसके खाते से 50 हजार रूपए निकाल लिए थे. परिवादी की रिपोर्ट पर थाने में मामला दर्ज किया गया.

यह है गिरफ्तार आरोपी
तोफीक खान (33) पुत्र दीना मेव मुसलमान निवासी गांव सिरोली थाना पुन्हाना जिला नूह मेवात हरियाणा, सद्दाम हुसैन (29) दीना मोहम्मद मेव मुसलमान निवासी गांव सिरोली थाना पुन्हाना जिला नूह मेवात हरियाणा और सोहेल खान (22) पुत्र खुर्सीद अहम्मद मेव मुसलमान निवासी बिसरू थाना पुन्हाना जिला नूंह मेवात हरियाणा.

Reporter: Amit Yadav

ये भी पढ़ें- लॉ यूनिवर्सिटी में निकली जूनियर असिस्टेंट पदों की भर्ती, 18 सितंबर को होगी परीक्षा, जल्द करें आवेदन

800 करोड़ की शहरी रोजगार गारंटी योजना 9 सितंबर से शुरू, 100 दिन मिलेगा काम

जॉब्स न्यूज के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news