Rajasthan Weather : बीते 24 घंटे से बारिश पर ब्रेक, गर्मी और उमस बढ़ी, फिर से होगा मानसून सक्रिय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1292010

Rajasthan Weather : बीते 24 घंटे से बारिश पर ब्रेक, गर्मी और उमस बढ़ी, फिर से होगा मानसून सक्रिय

बारिश रूकने से बीती रात प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में रात का तापमान 27 डिग्री के पार दर्ज किया गया है.

Rajasthan Weather : बीते 24 घंटे से बारिश पर ब्रेक, गर्मी और उमस बढ़ी, फिर से होगा मानसून सक्रिय

Rajasthan Weather : इस मानसून सीजन में इस बार झमाझम बारिश ने लोगों को जमकर भिगोया, लेकिन बीते 24 घंटों से प्रदेश में मानसून की गतिविधियों में पूरी तरीके से कमी दर्ज की गई. इस दौरान प्रदेश में एक-दो स्थानों पर ही छुटपुट बारिश दर्ज की गई, तो वहीं प्रदेश के अन्य जिलों में बारिश का इंतजार रहा. मानसून की गतिविधियों में कमी के चलते दिन और रात के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज होने से लोगों को एक बार फिर से गर्मी और उमस सताने लगी है.

कुलमिला कर ये कह सकते हैं कि मानसून की बारिश पर एक बार फिर से ब्रेक लगा है. बीते 24 घंटों में एक-दो स्थानों पर छिटपुट बारिश दर्ज हुई है. इसके अलावा प्रदेश के करीब सभी जिलों में बारिश का इंतजार किया जा रहा है. इधर मानसून की बेरुखी के चलते तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है.

दिन और रात के तापमान में करीब 2 डिग्री तक बढ़ोतरी और प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का तापमान 34 डिग्री के पार दर्ज हो रहा है तो वहीं रात का तापमान भी इस दौरान 26 डिग्री के पार पहुंच गया है. बीते 24 घंटों में प्रदेश में दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

बीते 24 घंटों में 37.9 डिग्री के साथ धौलपुर में सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया तो वहीं इस दौरान 29.2 डिग्री के साथ फलौदी में सबसे गर्म रात दर्ज की गई.  बीती रात प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में रात का तापमान 27 डिग्री के पार दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग ने अनुसार पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है और मानसून ट्रफ लाइन भी अपने सामान्य स्थिति में है. आज से उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की प्रबल संभावना है, इस तंत्र के प्रभाव से राज्य में अगले कुछ दिनों में मानसून सक्रिय रहने के आसार है. इसके साथ ही पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में बारिश का दौर जारी रहेगा. वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के कुछ भागों में बारिश होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है.

ये भी पढ़ें : पति के सामने प्यार जताने के लिए महिला ने प्रेमी की हत्या कर डाली, पति ने भी दिया पूरा साथ
ये भी पढ़ें : राजस्थान का वो गांव जहां बेटी की इज्जत बचाने के लिए रातों-रात पसर गया सन्नाटा
ये भी पढ़ें : जयपुर के SMS अस्पताल से चोरी बच्चा मिला, 4 बेटियों के बाप ने "पुत्रमोह" में दिव्यांश को किया था, उसकी मां से अलग

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news