राजस्थान का वो गांव जहां बेटी की इज्जत बचाने के लिए रातों-रात पसर गया सन्नाटा
Advertisement

राजस्थान का वो गांव जहां बेटी की इज्जत बचाने के लिए रातों-रात पसर गया सन्नाटा

Kuldhara Village : जैसलमेर से 18 किमी की दूरी पर  कुलधरा गांव को पालीवाल ब्राह्मणों ने खाली करने का फैसला लिया था. करीब 84 गांव पालीवाल ब्राह्मणों का कभी यहां आशियाना था. यहां की रियासत का दीवान सालम सिंह था. जिसकी बुरी नजर गांव की एक लड़की पर पड़ गयी थी.

राजस्थान का वो गांव जहां बेटी की इज्जत बचाने के लिए रातों-रात पसर गया सन्नाटा

Kuldhara Village : राजस्थान का इतिहास अपने अंदर ना जाने कितने किस्से कहानियां छुपाए बैठा है. ऐसी ही एक कहानी है, राजधानी जयपुर से करीब 550 किमी दूर जैसलमेर के कुलधरा गांव की. वो गांव जहां के लोगों ने अपनी बेटी की इज्जत बचाने के लिए रातों रात अपने बसे बसाए आशियानों को छोड़ दिया. 

बताया जाता है कि पूरा गांव खाली हो गया लेकिन किसी ने कदमों की आवाज तक नहीं सुनी. गांव के बड़ों के आदेश के मुताबिक, सभी गांव के लोग गांव छोड़कर चले गए और जाते जाते इस गांव को श्राप देकर गए की, ये गांव दुबारा नहीं बसेगा.

fallback

जैसलमेर से 18 किमी की दूरी पर  कुलधरा गांव को पालीवाल ब्राह्मणों ने खाली करने का फैसला लिया था. करीब 84 गांव पालीवाल ब्राह्मणों का कभी यहां आशियाना था. यहां की रियासत का दीवान सालम सिंह था. जिसकी बुरी नजर गांव की एक लड़की पर पड़ गयी थी.

गांव की वो लड़की बहुत खूबसूरत थी और कुछ ही दिनों में उसकी शादी होने वाली थी. लेकिन सालम सिंह की जिद्द थी कि उसे वो लड़की चाहिए.  इसके बाद गांव में रहने वाले सभी लोगों ने कुंवारी लड़की के सम्मान और अपने आत्मसम्मान के लिए गांव को खाली करने का फैसला लिया. उस रात का वीरान हुआ कुलधरा 200 साल बाद आज तक वीरान हैं.

fallback

सुनी-सुनाई
बताया जाता हैं कि जब पालीवाल ब्राह्मणों ने गांव खाली करने का फैसला लिया, तभी उन्होंने इस जगह को श्राप भी दे दिया था. उस दिन के बाद से आज तक यहां रूहानी ताकतों का वास माना जाता है. इस गांव में शाम के समय कभी ना कभी आवाज़ें सुनाई देती हैं. इस गांव के लिए कहा जाता हैं यहां कोई गाड़ी आती है तो उसके पीछे एक पैर और एक हाथ का निशान बन ही जाता है. ये जगह काफी डरवानी हैं यहां शाम ढलने के बाद अंदर जाने की अनुमति प्रशासन की तरफ से भी नहीं दी गयी है.

fallback

कुलधरा गांव बना पर्यटक केंद्र 
कुलधरा गांव 200-250 साल पहले बिल्कुल वैज्ञानिक तरीके के साथ बसाया गया था, जिसके प्रमाण आज भी यहां जाने पर मिल जाते हैं. भीषण गर्मी के बावजूद इन मकानों में शीतलता का अहसास होता हैं.  इन सभी घरों में झरोखे बने हुए थे, जिनसे गुज़र कर गर्म हवा भी ठंडी हो जाती थी. घरों के अंदर कुंड, ताक और सीढि़यां भी बनाई गई थी.

ये भी पढ़ें : OMG : यहां प्री वेडिंग रिहर्सल नहीं, बल्कि बंदूक चलाने की होती है प्रैक्टिस, शादी में निशाना नहीं लगा, तो चुकानी होती है कीमत

ये भी पढ़ें : राजस्थान में यहां शादी के लिए लिव इन रिलेशन और लड़की का मां होना जरूरी

ये भी पढ़ें : घूंघट में छिपी थी राजस्थान की पहली महिला बॉडी बिल्डर, दिखाया दम तो हिल गया पूरा देश

ये भी पढ़ें : OMG : बहन ने भाई से कर ली शादी और दिया सांप जैसे बच्चे को जन्म

Trending news