राजस्थान में 3 दिन बाद फिर शुरू होगा तेज बारिश का दौरा, जानें आपके इलाके का क्या है हाल
Advertisement

राजस्थान में 3 दिन बाद फिर शुरू होगा तेज बारिश का दौरा, जानें आपके इलाके का क्या है हाल

प्रदेश में मानसून कमजोर पड़ने के साथ ही तापमान में वृद्धि दर्ज की गई, प्रदेश के लगभग सभी जिलों मैं तापमान ने बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. प्रदेश के पश्चिमी इलाके जैसलमेर, फलोदी का तापमान पहुंचा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है.

राजस्थान में 3 दिन बाद फिर शुरू होगा तेज बारिश का दौरा, जानें आपके इलाके का क्या है हाल

प्रदेश में मानसून कमजोर पड़ने के साथ ही तापमान में वृद्धि दर्ज की गई, प्रदेश के लगभग सभी जिलों मैं तापमान ने बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. प्रदेश के पश्चिमी इलाके जैसलमेर, फलोदी का तापमान पहुंचा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. इसी के साथ प्रदेश के सभी जिलों में 1 से 6 डिग्री की बढ़ोतरी सभी जिलों में देखी गई. सबसे अधिक सीकर ज़िले के तापमान में 6.0 डिग्री की वृद्धि हुई है, सीकर जिले का तापमान 27 से 33 डिग्री से अधिक हो गया.

वहीं फतेहपुर, पिलानी का तापमान 5.8 डिग्री बढ़ा है, फतेहपुर का तापमान 36.8 डिग्री दर्ज, पिलानी तापमान 43.8 डिग्री दर्ज किया गया. सिरोही जिले में 5.7 डिग्री बढ़कर 31.7 डिग्री तक पहुंच गया. वहीं चूरू का तापमान 5 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 36.5 डिग्री पहुंचा है. अजमेर भीलवाड़ा जयपुर जालौर डूंगरपुर के तापमान में 4 डिग्री से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार 14 जुलाई से एक बार फिर प्रदेश में मानसून सक्रिय होगा,जिससे तापमान में फिर से कमी होने की संभावना है.

प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश का दौर  लगातार जारी है.  वहीं कुछ जिलों में बारिश थमने के साथ ही तापमान में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है. बरसात रुकने के साथ ही उमस से प्रदेशवासियों का हाल बेहाल हो रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार कल से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी आने के आसार है.  कोटा संभाग में कहीं-कहीं पर भारी बारिश का दौर जारी रह सकता है.13-14 जुलाई से मानसून का एक और नया सिस्टम डेवलप होगा जिससे मानसून एक बार फिर से सक्रिय होगा.जिससे पूर्वी राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर मध्यम और भारी बारिश होने का दौर शुरू होगा, जो अगले 5 से 6 दिन तक बना रहेगा.14 जुलाई के बाद बीकानेर संभाग के जिलों में बारिश होने की संभावना है.

यह भी पढे़ं- 

राजस्थान के जोधपुर में सम्राट मिहिर भोज के नाम से हटाया गुर्जर, गुर्जर समाज में गुस्सा

OMG: 1 दिन के सुल्तान बनकर देश से ये चीजें हमेशा के लिए खत्म कर देना चाहते हैं शाहरुख खान

 

Trending news