Jaipur: खनन माफियाओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, FIR के साथ 5 करोड़ का जुर्माना वसूला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1940486

Jaipur: खनन माफियाओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, FIR के साथ 5 करोड़ का जुर्माना वसूला

Jaipur news: राज्य में अवैध खनन गतिविधियों पर रोक के लिए खान विभाग एक्शन मोड में आ गया है. खान एवं पेट्रोलियम विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता के निर्देश पर अक्टूबर माह के दौरान अभियान चलाकर कार्रवाई की गई हैं

Mines and Petroleum Department

Jaipur news: राज्य में अवैध खनन गतिविधियों पर रोक के लिए खान विभाग (Mines and Petroleum Department)एक्शन मोड में आ गया है. खान एवं पेट्रोलियम विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता के निर्देश पर अक्टूबर माह के दौरान अभियान चलाकर कार्रवाई की गई हैं.

अवैध खनन को रोकने के लिए सख्ती
अवैध खनन, परिवहन एवं भंडारण की गतिविधियों को रोकने के लिए खान विभाग( (Mines Department) द्वारा सख्ती की जा रही है. अक्टूबर माह में प्रदेशभर में 730 कार्यवाही करते हुए 750 वाहन-मशनरी जब्त की गई हैं. साथ ही 5 करोड़ 63 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना वसूल किया जा चुका है.
कार्यवाही में जयपुर जोन 173 कार्यवाही के साथ सबसे आगे है. चुनाव घोषणा के साथ ही खनन माफिया के सक्रिय होने की सूचनाओं को खान विभाग ने गंभीरता से लिया. एसीएस माइंस(ACS Mines) वीनू गुप्ता ने अवैध खनन गतिविधियों के प्रति गंभीरता दिखाते हुए फील्ड अधिकारियों को चका-चौबंद रहने और शिकंजा कसने के निर्देश दिए थे.

मुख्यालय स्तर पर मॉनिटरिंग
 प्रदेश में अवैध खनन, भण्डारण, परिवहन और ओवरलोडिंग पर कार्यवाही करते हुए अक्टूबर माह में 81 एफआईआर दर्ज की गई हैं.
 विभागीय अधिकारियों को फील्ड में सतर्क रहने और रात्रिकालीन गश्त जारी रखने के लिए कहा गया है.मुख्यालय स्तर पर नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है. फील्ड अधिकारियों को सक्रिय करते हुए अवैध खनन गतिविधियों पर जीरो टॉलरेंस का सख्त संदेश दिया गया है.

इसे भी पढ़ें: महंत प्रतापपुरी महाराज ने भरा नामांकन ,हजारों की उमड़ी भीड़​

जोधपुर जोन में सौ से ज्यादा  कार्यवाही
उदयपुर व जोधपुर जोन में 191 कार्यवाही में एक करोड़ 34 लाख से अधिक की वसूली की गई है. 20 एफआईआर दर्ज करने के साथ ही 194 वाहन जब्त किए गए हैं. जोधपुर जोन के एसएमई कार्य क्षेत्र में 90 कार्यवाही करते हुए 95 वाहन की जब्ती करते हुए 43 लाख 68 हजार से अधिक की राशि वसूल की गई है. जोधपुर जोन के ही एसएमई बीकानेर कार्यक्षेत्र में 101 कार्यवाही को अंजाम देते हुए 90 लाख से अधिक की वसूली और 99 वाहन मशीन जब्त की है.

उदयपुर जोन में करोड़ो की वसूली
 उदयपुर जोन में 136 कार्यवाही करते हुए 1 करोड़ 29 लाख से अधिक की वसूली, 23 एफआईआर व 145 वाहन मशीनरी जब्त किए गए हैं.कोटा जोन में 105 कार्यवाही करते हुए 11 एफआईआर दर्ज कर 85 लाख का जुर्माना वसूली और 106 वाहन जब्त किए गए है.कुल मिलाकर खान विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव के निर्देशों के बाद विभाग ने प्रदेशभर में बड़े स्तर पर कार्यवाही की हैं.

इसे भी पढ़ें:  शाहपुरा SHO सुरेंद्र कुमार को मिली बड़ी सफलता, आरोपियों से पूछताछ जारी

Trending news