निजी कंपनी नाइट बाजार के नाम से शाम 4 बजे कर रही अवैध वसूली, यहां फोटो लेने के लिए 50 रुपये चार्ज
Advertisement

निजी कंपनी नाइट बाजार के नाम से शाम 4 बजे कर रही अवैध वसूली, यहां फोटो लेने के लिए 50 रुपये चार्ज

जयपुर न्यूज: निजी कंपनी द्वारा नाइट बाजार के नाम से शाम 4 बजे से अवैध वसूली कर रही है. जलमहल से पर्यटकों द्वारा फोटो लेने के लिए 50 रुपये वसूल जा रहे हैं. जलमहल की पाल के फ्रंट को पूरा कवर कर प्रवेश द्वार बनाया गया है.

 

निजी कंपनी नाइट बाजार के नाम से शाम 4 बजे कर रही अवैध वसूली, यहां फोटो लेने के लिए 50 रुपये चार्ज

Jaipur: कोरोना के बाद सरकार ने प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जो कदम उठाए यानी पर्यटन विभाग के प्रयासों से घरेलू पर्यटन बढ़ा है.राजधानी जयपुर की जलमहल की पाल पर नगर निगम हेरिटेज द्वारा नाइट बाजार लगाकर घरेलू पर्यटन बढ़ाने में सहयोग कर रहा,लेकिन यह नाइट बाजार निजी कंपनी द्वारा संचालन होने से पर्यटकों के साथ अवैध वसूली शुरू कर दी गई है.

जलमहल से फोटो लेने के लिए पर्यटकों से 50 रुपये राशि वसूली की जा रही है.बता दें कि खुलेआम पर्यटकों के साथ धोखाधड़ी कर पिंकसिटी की छवि को भी धूमिल करने का काम किया जा रहा है.अनुभवी पर्यटक गाइड समिति ने इसका विरोध जताया है.

पर्यटन विभाग के प्रयासों से कोरोना के बाद प्रदेश में घरेलू पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. जिससे पर्यटन से जुड़े लोगों सहित अन्यों को भी रोजगार के अवसर बढ़े है. पर्यटन विभाग की ओर से ग्रामीण पर्यटन,नए पर्यटन सर्किट, मेले,दिवस,समारोह सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं. जिससे प्रदेश में विदेशी पर्यटकों के साथ ज्यादा से ज्यादा घरेलू पर्यटन को बढ़ाया गया है लेकिन नाइट बाजार से पहले ही जलमहल की पाल पर्यटकों से फोटोग्राफी के नाम से 50 रुपये की वसूली कर अन्य राज्यों में प्रदेश की यही छवि लेकर पर्यटक जाएगा.

अनुभवी पर्यटक गाइड समिति अध्यक्ष राजकुमार खींची ने बताया कि नाइट बाजार के नाम से जलमहल को पूरा कवर कर ढक दिया है. पर्यटक जलमहल की फोटो कैसे ले सकता है. इसके लिए एक प्रवेश द्वार बना दिया जैसे ही पर्यटक जलमहल की पाल में प्रवेश करता है तो उससे प्रवेश के नाम पर 50 रूपए वसूल किए जाते है. इसके बाद ही पर्यटक जलमहल की फोटोग्राफी कर सकता है. इस तरह से पर्यटकों से धोखाधड़ी और लूट को अनुभवी पर्यटक गाइड समिति बर्दाश्त नहीं करेगी. इसके लिए पर्यटन विभाग को भी अवगत करा दिया है लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. नगर निगम हेरिटेज जयपुर को भी अवगत कराया जा चुका है लेकिन निगम आंखे मूंदे बैठा है.

नगर निगम हेरिटेज के नियमा विरूद्ध निजी कंपनी ने जलमहल की पाल पर शाम 4 बजे से ही अवैध वसूली शुरू कर देता है. जबकि निगम के नियमानुसार शाम 7 बजे से नाइट बाजार का समय शुरू होता है लेकिन शाम 4 बजे से ही निजी कंपनी द्वारा मनमानी शुरू कर दी जाती है. जलमहल पर पर्यटकों को फोटोग्राफी के लिए 50 रू देने पड़ रहे हैं. इसके लिए अनुभवी पर्यटक गाइड समिति ने विरोध किया.समिति के अध्यक्ष राजकुमार खींची ने कहा कि यदि नगर निगम हेरिटेज और पर्यटन विभाग की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई तो विरोध प्रदर्शन किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः  नदबई में मूर्ति पॉलिटिक्स पर भड़के उप-प्रधान, नेताओं से कहा-अब नहीं होगा बर्दाश्त

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में  पीएनजी और सीएनजी की दरों में कमी, 9 अप्रैल से लागू नई दरें

Trending news