Congress President Election Result 2022 :मल्लिकार्जुन खड़गे ने जीता कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, थरूर को मिली करारी हार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1401997

Congress President Election Result 2022 :मल्लिकार्जुन खड़गे ने जीता कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, थरूर को मिली करारी हार

Congress President Election Result 2022: कांग्रेस पार्टी को आज नया अध्यक्ष मिलने जा रहा है. वोटों की गिनती दिल्ली में स्थित कांग्रेस मुख्यालय में सुबह 10 बजे से शुरू हो गई थी.जारी गिनती में अब तक के रूझानों में मल्लिकार्जुन खड़गे 7897 वोट मिले है.

Congress President Election Result 2022 :मल्लिकार्जुन खड़गे ने जीता कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, थरूर को मिली करारी हार

Congress President Election Result 2022 : मल्लिकार्जुन खड़गे देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस के नए अध्यक्ष बन गए हैं. मल्लिकार्जुन खड़गे को 7897 वोट मिले. जबकि उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे शशि थरूर को 1072 वोट मिले. वहीं, 416 वोट अमान्य हो गए. कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को हुई वोटिंग में कुल 9385 डेलिगेट्स ने वोट डाले थे. कांग्रेस को 24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष मिला. इससे पहले सीताराम केसरी गैर गांधी अध्यक्ष रहे थे. 

बता दें कि कांग्रेस 9,800 से ज्यादा कांग्रेस नेता इसके  पार्टी अध्यक्ष लिए देश भर में  बने 40 केंद्रों पर पर वोट कर मल्लिकार्जुन खरगे और शशि थरूर में से अपनी पसंद को लॉक  किया  था.  नए अध्यक्ष की रेस में शुरुआत से ही मल्लिकार्जुन खरगे को आगे बताया जा रहा है. इसका बड़ा कारण ये है कि गांधी परिवार से लेकर कांग्रेस के दिग्गज नेताओं का समर्थन खरगे को मिला है, इस बात से शशि थरूर नाराज भी हैं.उन्होंने खुलकर अपनी नाराजगी भी जाहिर की .

कांग्रेस में इससे पहले अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए थे.2000 के चुनाव में सोनिया गांधी ने जितेंद्र प्रसाद को हराकर अध्यक्ष पद हासिल किया था. गांधी परिवार से करीबी और कई वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के चलते खरगे की दावेदारी पहले ही मजबूत मानी जा रही थी.

गांधी परिवार के वफादार

खरगे गांधी परिवार के शुरू से वफादार रहे हैं.छात्र राजनीति से शुरुआत करने वाले खड़गे ने एक लंबी पारी यूनियन पॉलिटक्स की भी खेली.साल 1969 में वह एमएसके मिल्स एम्प्लॉयीज यूनियन के कानूनी सलाहकार बन गए.वह संयुक्त मजदूर संघ के एक प्रभावशाली नेता थे, जिन्होंने मजदूरों के अधिकारों के लिए किए गए कई आंदोलनों का नेतृत्व किया.80 वर्षीय खड़गे का जन्म कर्नाटक के बीदर जिले के वारावत्ती इलाके में एक किसान परिवार में हुआ था.

खरगे ने गुलबर्गा के नूतन विद्यालय से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और गुलबर्गा के सरकारी कॉलेज से स्नातक की डिग्री ली.फिर गुलबर्गा के ही सेठ शंकरलाल लाहोटी लॉ कॉलेज से एलएलबी करने के बाद वकालत करने लगे.साल 1969 में उन्होंने कांग्रेस का हाथ थामा और 1972 में पहली बार कर्नाटक की गुरमीतकल असेंबली सीट से विधायक बने.खड़गे गुरमीतकल सीट से नौ बार विधायक चुने गए.इस दौरान उन्होंने गुंडूराव, एसएम कृष्णा और वीरप्पा मोइली की सरकारों में विभिन्न विभागों में मंत्री का पद भी संभाला.वह दो बार गुलबर्गा से कांग्रेस के लोकसभा सांसद भी रहे हैं.मल्लिकार्जुन खड़गे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से संबंधित भारतीय राजनीतिज्ञ हैं.वे 2007 में हुए आमचुनाव में कर्नाटक के गुलबर्गा चुनाव क्षेत्र से 15वीं लोकसभा के लिए सदस्य निर्वाचित हुए थे.

Trending news