Rajasthan weather : स्वेटर वाली दिवाली के लिए हो जाएं तैयार, राजस्थान में नया सिस्टम सक्रिय, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
Advertisement

Rajasthan weather : स्वेटर वाली दिवाली के लिए हो जाएं तैयार, राजस्थान में नया सिस्टम सक्रिय, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

बीते कुछ दिनों से प्रदेश में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है,  बीते 1 सप्ताह के शुरुआत के 4 दिनों में जहां तापमान में गिरावट के साथ लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली

Rajasthan weather : स्वेटर वाली दिवाली के लिए हो जाएं तैयार, राजस्थान में नया सिस्टम सक्रिय, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Rajasthan weather : बीते कुछ दिनों से प्रदेश में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है,  बीते 1 सप्ताह के शुरुआत के 4 दिनों में जहां तापमान में गिरावट के साथ लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली, तो वहीं बीते 2 दिनों एक बार फिर से तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने के साथ ही लोगों को फिर से गर्मी का अहसास होने लगा.

लेकिन बीती शाम चली अचानक हल्की ठंडी हवाओं के चलते रात के तापमान में गिरावट होने से लोगों को उमस से राहत मिली.  बीते 24 घंटों की अगर बात की जाए तो प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई. इसके साथ ही प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात का तापमान 24 डिग्री के नीचे दर्ज किया गया, तो वहीं बीते 24 घंटों में अगर दिन के तापमान की बात की जाए तो प्रदेश में दिन का तापमान मिलाजुला दर्ज किया गया.

अगले कुछ दिनों में कई जिलों में बारिश की चेतावनी है. वहीं आज से कई हिस्सों में बारिश की चेतावनी है. पूर्वी राजस्थान के जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश की चेतावनी है वहीं पूर्वी राजस्थान के साथ ही पश्चिमी राजस्थान में भी मौसम पर इसका असर दिखेगा. 

अगले 3-4 दिनों तक कोटा, उदयपुर ,अजमेर,जयपुर और भरतपुर संभाग के जिलों में मध्यम से तेज बारिश की चेतावनी है, 7 से 10 अक्टूबर के बीच पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी है. साथ ही पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में भी बारिश की चेतावनी है. 

इधर जोधपुर,बीकानेर,चूरू,नागौर में बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है. इस दौरान कई स्थानों पर 50 एमएम से ज्यादा बारिश हो सकती है. अलवर में भी 8 अक्टूबर को भारी से अति भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में बीती रात से ही एक नया सिस्टम राजस्थान के ऊपर सक्रिय हुआ है, जिसके असर के चलते आज सुबह से ही प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बादलों की आवाजाही जारी है, इस सिस्टम के असर के चलते आज पूर्वी राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी जारी की है.

वहीं पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में इस दौरान भारी बारिश होने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है, इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के भी जोधपुर, बीकानेर, चूरू और नागौर में मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी जारी की है.

राजस्थान के ऊपर सक्रिय हुए इस सिस्टम का असर अगले 4 दिनों तक देखने को मिल सकता है, 10 अक्टूबर तक प्रदेश के कई हिस्सों में जहां मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है, तो वहीं कहीं-कहीं इस दौरान भारी बारिश के रूप में करीब 50 एमएम से ज्यादा बारिश होने की संभावना भी मौसम विभाग द्वारा जताई गई है.

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti : चिल्लाने और रोने वाली स्त्री पति के लिए शुभ, खोल देती है किस्मत का ताला

 

Trending news