Rajasthan News: 16 मई से शुरू होगा प्रतियोगी परीक्षाओं का दौर, तैयारियों में जुटी RPSC, लिया जाएगा हैंडराइटिंग का नमूना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2233705

Rajasthan News: 16 मई से शुरू होगा प्रतियोगी परीक्षाओं का दौर, तैयारियों में जुटी RPSC, लिया जाएगा हैंडराइटिंग का नमूना

Jaipur News: आरपीएससी अबसे भविष्य में होने वाली भर्ती परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए कुछ नये प्रयोग कर रहा है. इसके तहत हैंडराइटिंग के नमूने लेने से लेकर अभ्यर्थी की बड़ी और साफ़ फोटो लगाने जैसे नवाचार शामिल हैं. आयोग द्वारा जारी प्रवेश-पत्र के साथ अटेंडेंस शीट भी जुड़ी होती है.

RPSC- ZEE Rajasthan

Jaipur News: राजस्थान लोक सेवा आयोग भर्ती परीक्षाओं में पारदर्शिता लाने और नकल गिरोह पर नकेल कसने के लिए कुछ नये प्रयोग करने जा रहा है. अब से परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थी की हैंडराइटिंग का नमूना भी आयोग लेगा. तो अटेन्डेन्स शीट पर पहले से ज्यादा बड़ी और साफ फोटो होगी, जिससे डमी अभ्यर्थियों को रोका जा सके. 

फिलहाल आरपीएससी मई और जून महीने में 27 विभिन्न विषयों के लिए आयोजित की जाने वाली असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और पीटीआई परीक्षा-2023 की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है. इस परीक्षा की शुरूआत 16 मई से होगी, जो 2 जून तक अलग-अलग चरणों में चलेगी.

अटेंडेंस शीट पर लिया जाएगा हैंडराइटिंग का नमूना
आरपीएससी अबसे भविष्य में होने वाली भर्ती परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए कुछ नये प्रयोग कर रहा है. इसके तहत हैंडराइटिंग के नमूने लेने से लेकर अभ्यर्थी की बड़ी और साफ़ फोटो लगाने जैसे नवाचार शामिल हैं. आयोग द्वारा जारी प्रवेश-पत्र के साथ अटेंडेंस शीट भी जुड़ी होती है. इस शीट को परीक्षा केंद्र पर परीक्षक, भर्ती में बैठ रहे अभ्यर्थी की पहचान कर खुद के, केंद्राधीक्षक और अभ्यर्थी के दस्तखत करवाकर प्रवेश-पत्र से अलग कर केन्द्र पर जमा करते हैं. परीक्षा खत्म होने के बाद यह अटेंडेंस शीट परीक्षा सामग्री के साथ आयोग को भेजी जाती है. परीक्षार्थी को अटेंडेंस शीट के निचले भाग में दी गई जगह पर इन्विज़िलेटर की मौजूदगी में एक वाक्य भी लिखना होगा. इसके बाद अभ्यर्थी अपने दस्तखत से खुद की हैंडराइटिंग में लिखे गए वाक्य की पुष्टि करेगा. आयोग की कोशिश है कि इससे डमी अभ्यर्थी को रोका जा सकेगाऔर भविष्य में ज़रूरत पड़ने पर दुबारा से कॉपी का मिलान हैंडराइटिंग से किया जा सकेगा.

इसके साथ ही आयोग की तरफ़ से क्वेश्चन पेपर की सुरक्षा के लिए भी ज़रूरी कदम उठाए जा रहे हैं. पेपर की सिक्योरिटी और परीक्षा के निर्बाध आयोजन के लिए 9 मई को वीडियो कॉन्फ्रेन्स से चर्चा भी होगी. वीसी से होने वाली इस महत्वपूर्ण बैठक में एसओजी के एडीजी विजय कुमार सिंह के साथ ही जयपुर और अमजेर के जिला कलक्टर, जयपुर के डीसीपी और अजमेर के पुलिस अधीक्षक, जयपुर-अजमेर के एडीएम और परीक्षा समन्वयक, परीक्षा प्रभारी का काम देखने वाले अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और अजमेर के पुलिस नोडल अधिकारी भी शामिल होंगे. इस वीसी में जयपुर और अजमेर से स्कूल शिक्षा के संयुक्त निदेशक और दोनों ज़िलों के जिला शिक्षा अधिकारी, हैडक्वार्टर भी अपनी बात रखेंगे.

27 विषयों के कुल 2033 पदों के लिए 1 लाख 82 हज़ार 257 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड 
आरपीएससी के मुख्य परीक्षा नियंत्रक आशुतोष गुप्ता कहते हैं कि पारदर्शिता से निर्बाध और निष्पक्ष भर्ती परीक्षा करना आयोग का पहला लक्ष्य है. इस परीक्षा में 27 विषयों के कुल 2 हज़ार 33 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन होगा. इसके लिए अजमेर और जयपुर जिला मुख्यालय पर ही सेन्टर दिये गए हैं. इस परीक्षा में 1 लाख 82 हजार 257 परीक्षार्थी बैठेंगे.

Trending news