भोपालगढ़ में शिक्षक प्रशिक्षण शिविर का छठा चरण संपन्न
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1261796

भोपालगढ़ में शिक्षक प्रशिक्षण शिविर का छठा चरण संपन्न

प्रशिक्षण प्रभारी जीवनराम खती एवं व्यवस्थापक गणपतराम गोदारा ने बताया कि बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान आधारित शिक्षक प्रशिक्षण शिविर में भोपालगढ़ ब्लॉक के कुल 162 राजकीय विद्यालयों के लेवल-1 के शिक्षकों को इस प्रशिक्षण में शामिल किया गया है.

भोपालगढ़ में शिक्षक प्रशिक्षण शिविर का छठा चरण संपन्न

Bhopalgarh: भोपालगढ़ कस्बे में स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय त्रिवेणी परिसर में भोपालगढ़ ब्लाॅक के प्राथमिक स्तर के शिक्षकों का बुनियादी साक्षरता व संख्या ज्ञान आधारित प्रशिक्षण का पांचवा व छठा चरण शनिवार को संपन्न हुआ. इससे पहले जिला शिक्षा अधिकारी भल्लूराम खीचड़ ने यहां पहुंचकर शिविर का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

एसीबीईओ अलपुराम टाक ने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी भल्लूराम खीचड़ ने शिविर के निरीक्षण के दौरान मौजूद शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि एफएलएन मिशन के तहत यह लक्ष्य रखा गया है कि देश में प्रत्येक विद्यार्थी कक्षा तीन तक की मूलभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान को अनिवार्य रूप से प्राप्त कर सकें और यह व्यवस्था राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अंतर्गत ही लागू की गई है.

इस अभियान की क्रियान्वति के लिए सभी शिक्षकों की महती भूमिका है इसलिए सभी शिक्षक नई विधाओं एवं तकनीकों के साथ स्वयं को अपडेट करते हुए एफएलएन मिशन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में राज्य को सहयोग करें. इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षण शिविर की महत्ता बताते हुए शालादर्पण के कार्यों, गुणवत्तापूर्ण शिक्षण, कैशबुक संधारण, ज्ञान संकल्प पोर्टल के तहत विद्यालयों में भामाशाहों को प्रेरित करने, शिक्षा विभागीय नवाचार एवं हरित राजस्थान अभियान के तहत अधिकाधिक पौधरोपण करने के निर्देश देकर शिक्षकों को सम्बलन प्रदान किया.

 इस दौरान एसीबीईओ अलपुराम टाक ने कहा कि कोविड-19 के दौरान बच्चों को जो लर्निंग गैप और लर्निंग लाॅस हुआ है, उसकी पूर्ति के लिए ब्रिज कोर्स कार्य पुस्तिकाओं का उपयोग, बहुकक्षीय, बहुस्तरीय शिक्षण एवं स्कूल रेडिनस कार्यक्रम चलाएं और सभी शिक्षकों के सहयोग से ही ये कार्यक्रम सफल होंगे. 

प्रशिक्षण प्रभारी जीवनराम खती एवं व्यवस्थापक गणपतराम गोदारा ने बताया कि बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान आधारित शिक्षक प्रशिक्षण शिविर में भोपालगढ़ ब्लॉक के कुल 162 राजकीय विद्यालयों के लेवल-1 के शिक्षकों को इस प्रशिक्षण में शामिल किया गया है और संपूर्ण भोपालगढ़ ब्लॉक क्षेत्र से कुल 342 शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है. जिसमें से वर्तमान चरण में कुल 86 संभागी शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया और इस चरण का समापन शनिवार को हुआ. इस दौरान केआरपी रूपाराम शर्मा, श्यामलाल भारी, रामचंद्र सारण, धर्माराम देवासी एवं सभी प्रशिक्षणार्थी शिक्षक व शिक्षिकाएं मौजूद थीं.

ये भी पढ़ें- NEET UG 2022 Exam Today: सेंटर पर परीक्षार्थियों की भारी भीड़, दोपहर 2 बजे से 5.20 बजे तक आयोजित होगी नीट यूजी परीक्षा

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

 

Trending news