Bhopalgarh: सावन के तीसरे सोमवार पर मंदिरों में भक्तों की भीड़, शिवालय में गूंज रहा बम-बम भोले
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1283390

Bhopalgarh: सावन के तीसरे सोमवार पर मंदिरों में भक्तों की भीड़, शिवालय में गूंज रहा बम-बम भोले

भगवान शिव की आराधना के सावन मास का तीसरा सोमवार भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र भर के ग्रामीण इलाकों में श्रद्धापूर्वक मनाया जा रहा है. 

मंदिरों में भक्तों की भीड़

Bhopalgarh: भगवान शिव की आराधना के सावन मास का तीसरा सोमवार भोपालगढ़ कस्बे सहित क्षेत्र भर के ग्रामीण इलाकों में श्रद्धापूर्वक मनाया जा रहा है. इस मौके पर कस्बे के सभी शिवालयों में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है और शिवमंदिरों में श्रद्धालु जलाभिषेक सहित विविध धार्मिक अनुष्ठान कर भोले को रिझाने के जतन कर रहे है. साथ ही कस्बे और आसपास के शिवालयों में भी हर-हर महादेव के जयकारे गूंज रहे है.

सावन मास के दूसरे सोमवार के मौके पर कस्बे के शिम्भेश्वर महादेव मंदिर में दाता नवयुवकमंडल अध्यक्ष शिम्बुभाई प्रजापत समेत कई श्रद्धालु सामूहिक रुप से जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक और रुद्राभिषेक के आयोजन कर रहे है. वहीं क्षेत्र के ओस्तरां रोड़ स्थित झीलर वनखंडी महादेव मंदिर में महंत नागाबाबा लालपुरी महाराज के सानिध्य में भी श्रद्धाल रुद्राभिषेक कर रहे है. 

यह भी पढ़ें - Aaj ka Rashifal: मंडे के दिन इन राशियों का भाग्य देगा साथ, मेष पर होगी धन की बरसात, जानें आज का राशिफल

इसी प्रकार हीरादेसर घाटी के पहाड़ेश्वर महादेव मंदिर, सरगिया खुर्द के पांचानारायण आश्रम और कुड़ी गांव के सुजाननाथ महाराज पहाड़ी पर स्थित आश्रम, बिरानी गांव के महादेव मन्दिर और चौकड़ी कलां के झरना भाखर महादेव मंदिरों सहित महादेव मन्दिरों में आकर्षक सजावट की गई है और रुद्राभिषेक के आयोजन हो रहे है. 

वहीं कुम्भारा धूणा में महंत बुद्धनाथ महाराज और संत पवननाथ महाराज के सानिध्य में जलाभिषेक के साथ ही महारुद्राभिषेक, दुग्धाभिषेक, सहस्त्रघट स्थापना और पूजा-अर्चना के कई धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु नर-नारी भाग ले रहे है. वहीं कस्बे के शिवालयों में सवेरे से ही  श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी है और चहुंओर हर-हर महादेव और बम-बम भोले के जयकारे सुनाई दे रहे है, जिसके चलते कस्बे की आबोहवा भी महादेवमय बनी हुई है.

भोपालगढ़ क्षेत्र के प्रसिद्ध महादेव मन्दिरों और आश्रमों में श्रद्धालु श्रद्धा भाव के साथ मनोकामना पूर्ण होने पर सवामणी का आयोजन करते है. इस दौरान दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालु सवामणी के दौरान बनाए गए भोज प्रसाद को ग्रहण करते है. सवामणी में व्रत खोलने के लिए विशेष व्यंजन बनाकर भगवान भोले को भोग लगाया जाता है, जिसके बाद आयोजक द्वारा बनाए गए प्रसाद को श्रद्धालु ग्रहण करते है.

Reporter: Arun Harsh

जोधपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

अनूपगढ़ में एक साथ उजड़ गई 4 मांओं की कोख, पानी की डिग्गी में डूबे 5 मासूम, चीखों से दहला पूरा गांव

जिंदगी भर पति से ये बातें छिपाती है हर पत्नी, आखिरी दम तक नहीं बताती, खुद ले सकते टेस्ट

शिक्षक भर्ती के विस्तृत सिलेबस का अता-पता नहीं, परीक्षार्थियों ने उठाई मांग, जनवरी 2023 में प्रस्तावित है भर्ती

Trending news