Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तीखे हुए गर्मी के तेवर, लू का अलर्ट जारी, जानें कब हो सकती बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2237412

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तीखे हुए गर्मी के तेवर, लू का अलर्ट जारी, जानें कब हो सकती बारिश

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी के तीखे तेवर नजर आने शुरू हो गए हैं. अप्रैल के महीने में जो मौसम सुहावना बना हुआ था, वहीं, मई में लोगों के पसीने छुड़ाने पर आमादा हो गया है. प्रदेश के डेढ़ दर्जन से ज्यादा शहरों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है. सूरज की तीखी किरणें लोगों को झुलसाने लगी हैं. बीते रविवार को तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम ने पूरी तरह से पलटी मार दी है. यहां के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी का कहर जारी है तो वहीं, IMD के अनुसार, राजस्थान का मौसम एक बार फिर से बदलने के मूड में है. मौसम विभाग की तरफ से 4 दिन के लिए झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में जल्द ही एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है. दूसरी तरफ कुछ हिस्सों में गर्म लू भी लोगों को परेशान कर सकती है.

राजस्थान में गर्मी के तीखे तेवर नजर आने शुरू हो गए हैं. अप्रैल के महीने में जो मौसम सुहावना बना हुआ था, वहीं, मई में लोगों के पसीने छुड़ाने पर आमादा हो गया है. प्रदेश के डेढ़ दर्जन से ज्यादा शहरों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है. सूरज की तीखी किरणें लोगों को झुलसाने लगी हैं. बीते रविवार को तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

मौसम विभाग कहना है कि कल मंगलवार यानी 7 मई से राज्य में गर्म हवाएं यानी लू चलनी शुरू होगी. इसकी शुरुआत पश्चिम राजस्थान के जैसलमेर जिले से होगी.  इसके दो दिन बाद पूरे राजस्थान में लू का दौर देखने को मिल सकता है. 

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 5 दिनों में राज्य के सभी जगहों के तापमान में 5 डिग्री तक बढ़ोतरी हो सकती है. इसके साथ ही हीट वेव चलने की भी चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 2 दिनों तक जोधपुर में हीट वेव की चेतावनी जारी है. 

मौसम विभाग के अनुसार, अब राज्य में लू चलने लगेगी, जिसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार 7 मई से गर्म हवाओं का दौर शुरू हो सकता है.

पहले दिन लू का असर पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर में देखने को मिलेगा. इसके बाद बुधवार 8 मई से राज्य के 7 जिलों में जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर और बाड़मेर में लू का असर दिखाई देगा. 

मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, मंगलवार 7 मई को  पश्चिमी राजस्थान में कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है. बीकानेर और जोधपुर संभाग में तेज लू चल सकती है. वहीं, 8 मई की बात करें तो नागौर, बाड़मेर, बारां, कोटा, जैसलमेर, जोधपुर और झुंझुनू में अलग-अलग जगहों पर लू चलने की संभावना है.

9 मई से मिल सकती है थोड़ी राहत
मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, गर्मी के भीषण रूप के बाद आने वाली 9 मई से प्रदेशवासियों को कुछ राहत मिल सकती है. बताया जा रहा है कि लू के कहर के बाद राजस्थान के जयपुर, उदयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में 9 और 10 मई को बारिश की संभावना है. इसके कारण तापमान में गिरावट आ सकती है. फिलहाल मौसम शुष्क रहेगा. वहीं, मई के अंत तक तापमान 45 डिग्री पहुंचने की संभावना है.

Trending news