Lok Sabha Chunav 2024 : सचिन पायलट दूसरे चरण के चुनाव के लिए करेंगे प्रचार, टोंक-सवाई माधोपुर सीट पर भरेंगे हुंकार
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024 : सचिन पायलट दूसरे चरण के चुनाव के लिए करेंगे प्रचार, टोंक-सवाई माधोपुर सीट पर भरेंगे हुंकार

Lok Sabha Election 2024, Sachin Pilot :  दूसरे चरण के मतदान से पहले, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट टोंक-सवाईमाधोपुर लोकसभा क्षेत्र में सभाएं करेंगे. 

 

Lok Sabha Election Results 2024

Lok Sabha Chunav 2024 : राजस्थान में दूसरे चरण के मतदान से पहले, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट टोंक-सवाईमाधोपुर लोकसभा क्षेत्र में सभाएं करेंगे. बता दें, कि कांग्रेस ने टोंक-सवाईमाधोपुर सीट पर हरीश मीणा को अपना प्रत्याशी बनाया है, उन्हीं के समर्थन में पायलट सभाएं करेंगे. जानकारी के अनुसार, पायलट निवाई के नया गांव में दोपहर करीब 3:30 बजे जनसभा को संबोधित करेंगे. बता दें, कि 26 अप्रैल को इस सीट पर चुनाव होंगे, और 4 जून को राजस्थान लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आएगा.

कौन हैं हरीश मीणा

वहीं कांग्रेस प्रत्याशी हरीश मीणा की बात करें तो वह राजस्थान में सबसे लंबे समय तक डीजीपी रह चुके हैं. 2014 में उन्होंने बीजेपी से दौसा से लोकसभा चुनाव लड़े थे. 2014 में उनकी जीत हुई थी. भाजपा से नाता तोड़कर 2018 में हरीश चंद्र मीणा कांग्रेस में शामिल हुए. विधानसभा चुनाव 2023 की बात करें तो कांग्रेस ने उनको देवली-उनियारा विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया. जिस पर उनकी जीत हुई थी. लोकसभा चुनाव में टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस ने उनको प्रत्याशी बनाया है. 

कौन हैं सुखबीर सिंह जौनपुरिया 

बता दें, कि बीजेपी ने टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर सुखबीर सिंह जौनपुरिया पर दांव खेला है. जानकारी के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी के सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने  लोकसभा चुनाव 2019 में 6,44,319 वोट से जीत हासिल की थी. वहीं कांग्रेस के नमोनारायण को 5,33,028 वोट मिले थे. इससे पहले 2014 में भी वह इस सीट पर चुनाव जीत चुके हैं.

टोंक सवाई माधोपुर सीट पर वोटर्स का गणित

टोंक सीट पर वोटर्स की बात करें तो यहां पर महिला मतदाताओं की संख्या लगभग 800045 हैं. वहीं, करीब 910730 पुरुष मतदाता हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की इस सीट पर जीत हुई थी. टोंक-सवाई माधोपुर की बात करें तो इस क्षेत्र की 8 विधानसभा क्षेत्रों में से 4 पर कांग्रेस का कब्जा है. वहीं बची 4 सीटों पर कांग्रेस पार्टी का कब्जा है.

Trending news