Dungarpur News:पानी की किल्लत को दूर करने के लिए प्रशासन के दावे फेल,पेयजल को लेकर ग्रामीणों के साथ मवेशी भी परेशान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2231296

Dungarpur News:पानी की किल्लत को दूर करने के लिए प्रशासन के दावे फेल,पेयजल को लेकर ग्रामीणों के साथ मवेशी भी परेशान

Dungarpur News:राजस्थान के डूंगरपुर जिले में गर्मी के मौसम में पेयजल की किल्लत दूर करते हुए आमजन को राहत देने के जिला प्रशासन और जलदाय विभाग के दावे खोखले साबित हो रहे है.

Dungarpur News

Dungarpur News:राजस्थान के डूंगरपुर जिले में गर्मी के मौसम में पेयजल की किल्लत दूर करते हुए आमजन को राहत देने के जिला प्रशासन और जलदाय विभाग के दावे खोखले साबित हो रहे है.डूंगरपुर जिले की ग्राम पंचायत धंबोला के राजस्व गांव मेरोप में ग्रामीण सहित पशुओं को विभागीय उदासीनता के चलते पीने के पानी की समस्या से झूझना पड़ रहा है.

डूंगरपुर जिले की धंबोला पंचायत के राजस्व गांव मेरोप की जनसंख्या 1200 के करीब है.मेरोप के ग्रामीण हैडपम्प एवं कुओं के पानी पर ही निर्भर रहते है.क्योंकि गांव में पेयजल के लिए नल की कोई व्यवस्था नही है.वहीं इस वर्ष बारिश की बेरुखी और भीषण गर्मी के कारण गांव के  लगभग सभी हैडपम्पों का जल स्तर भी नीचे चला गया है.जिस वजह से हैडपम्प सिर्फ हवा ही बाहर फेक रहै है.

वहीं कुओं का पानी भी सुख चुका है.पेयजल के संकट के चलते ग्रामीण परेशान है.ग्रामीणों के साथ मवेशियों को भी पीने का पानी नसीब नही हो रहा है.

कई हैंडपंप खराब, अन्य हैंडपंप में जल स्तर घटा

ग्रामीणों का कहना है,की बारिश नही होने और भीषण गर्मी के चलते जलस्तर नीचे चला गया है. गाँव मे लगभग 10 हेंडपंप है .जिसमे से अधिकांश हेंडपंप खराब है .यह सभी हैंडपंप सार्वजनिक स्थानों पर लगाए गए है.इससे दर्जनों लोगों को पानी मिल रहा था.लेकिन कई महीनों से हैंडपंप खराब हैं .

कई हैंडपंप में जलस्तर बहुत नीचे चला गया है कई मिनिट तक हिलाने के बाद हैंडपंप में पानी आता है.लेकिन उसकी मात्रा बहुत कम होती है.जिससे उनके पेयजल की व्यवस्था भी बड़ी मुश्किल से हो पाती है.वही मवेशियों की प्यास भी नही बुज पाती है.

पानी की व्यवस्था करने में चला जाता है पूरा दिन
ग्रामीणों ने बताया की गांव में नल नही है.हैंडपंप ही एक मात्र सहारा है.महिलाओ ने बताया की गांव में हेंडपंप खराब होने से दूर दराज जहाँ भी पानी मिल जाये वहां से पानी भरने के लिए सुबह निकल जाती है ,पूरा दिन पानी की व्यवस्था करने में ही बीत जाता है.

फिर भी पर्याप्त पानी नही मिल पाता है.दूर दराज के जिस जिस कुएं से पानी अब तक भरते थे वहां के कुओं में भी पानी सूख चुका है.
शिकायतों के बाद नही हुई सुनवाई

मेरोप गांव के ग्रामीणों ने बताया की खराब हैंडपंप को ठीक करने सहित पेयजल की समस्या के संबंध में बार बार पंचायत और जलदाय विभाग को अवगत कराया गया लेकिन जिम्मेदार इस ओर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे रहे हैं.गर्मी का असर धीरे धीरे बढ़ गया है और लोगों में पेयजल की मांग बढ़ गई है.ऐसे में ये खराब हैंडपंप लोगों की प्यास बुझाने में कामयाब नहीं हो रहे हैं.जिससे ग्रामीणों के साथ  पशु पक्षियों को पीने के पानी की समस्या से झूझना पड़ रहा है.इधर जलदाय विभाग के उच्च अधिकारी स्टाफ की कमी के चलते हैंडपंप की मरम्मत समय पर नहीं होने की दुहाई देते नजर आए.

बहराल डूंगरपुर जिले में गर्मी बढ़ने के साथ पानी की समस्या भी बढ़ती जा रही है.डूंगरपुर जिले के मेरोप अकेला ऐसा गांव नही है जहा ऐसे हालात हो, इस वर्ष बारिश नही होने से अधिकतर गांवो में यही समस्या है.लेकिन पंचायत, जलदाय विभाग के साथ जिला प्रशासन पेयजल के संकट को दूर नही कर पाया है.वही पेयजल संकट नही होने देने के दावे खोखले साबित हो रहे है.

यह भी पढ़ें:तीसरे दिन भी JKJ और Joshi Group पर आयकर विभाग का शिकंजा,देश में लगभग 20 ठिकानों...

Trending news