Lok Sabha chunav 2024: नागौर लोकसभा क्षेत्र में मतदान पिछली बार से कम, क्या ज्योति मिर्धा को होगा फायदा या हनुमान बेनीवाल ले जाएंगे सीट?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2213512

Lok Sabha chunav 2024: नागौर लोकसभा क्षेत्र में मतदान पिछली बार से कम, क्या ज्योति मिर्धा को होगा फायदा या हनुमान बेनीवाल ले जाएंगे सीट?

Lok Sabha chunav 2024: नागौर लोकसभा क्षेत्र में मतदान पिछली बार से कम हुआ है. क्या ज्योति मिर्धा को इससे फायदा होगा या हनुमान बेनीवाल ये सीट ले जाएंगे.

Hanuman Beniwal or Jyoti Mirdha

Lok Sabha chunav 2024: राजस्थान में पहले चरण का चुनाव होने के बाद अब दूसरे चरण की तैयारियों में बीजेपी और कांग्रेस के साथ अन्य पार्टियां जुटी हुई हैं. आज राजस्थान में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का दौरा है. वहीं पहले चरण के मतदान प्रतिशत की बात करें तो इस बार नागौर लोकसभा क्षेत्र में पिछली बार की तुलना में कम मतदान हुआ है.

2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो नागौर लोकसभा क्षेत्र में पिछले लोकसभा चुनावों (2019) में 62.15 प्रतिशत मतदान हुआ था लेकिन इस बार नागौर में 2024 में मतदान 5 प्रतिशत कम हुआ.  नागौर लोकसभा क्षेत्र में इस बार 57.1प्रतिशत मतदान हुआ.

विधानसभा वार क्या रहा मतदान प्रतिशत (आंकड़े प्रतिशत में)

नावां में 58.3,

परबतसर 54.58

नागौर में 60.05

मकराना में 59.91 

डीडवाना में 55.54

जायल में 54.87

लाडनूं में 53.45

खींवसर में 58.5 

सियासी गलियारों में चर्चा है कि मतदान कम होने से बीजेपी को इस सीट पर फायदा हो सकता है और ज्योति मिर्धा हनुमान बेनीवाल को कड़ी चुनौती देते हुए इस बार इस सीट से जीत हासिल कर सकती हैं. हालांकि नतीजे आने के बाद ही सीट की स्थिति साफ हो पाएगी.गौरतलब है कि आजादी के बाद से ही नागौर सीट पर मिर्धा परिवार की पकड़ रही है. जाट समुदाय के वोटर्स में मिर्धा परिवार का बहुत सम्मान है. ज्योति मिर्धा मारवाड़ के ताकतवर सियासी परिवार से संबंध रखती है. वह कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे स्व नाथूराम मिर्धा की पोती हैं. किसी समय नाथूराम मिर्धा प्रदेश के जाट समाज और किसानों के बड़े नेता थे, उनकी जाट वोटर्स और किसान वोटर्स में मजबूत पकड़ रही.

 

Trending news