Tonk-Sawai Madhopur Lok Sabha Election Results 2024: टोंक-सवाई माधोपुर सीट पर क्या हरीश मीणा BJP के सुखबीर सिंह जौनपुरिया को दे पाएंगे टक्कर?
Advertisement

Tonk-Sawai Madhopur Lok Sabha Election Results 2024: टोंक-सवाई माधोपुर सीट पर क्या हरीश मीणा BJP के सुखबीर सिंह जौनपुरिया को दे पाएंगे टक्कर?

Tonk-Sawai Madhopur Lok Sabha Chunav Result 2024 Rajasthan : राजस्थान लोकसभा चुनाव में टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट में कांग्रेस ने हरीश मीणा पर और बीजेपी ने सुखबीर सिंह जौनपुरिया पर दांव खेला है. 

 

Lok Sabha Election Results 2024

Tonk-Sawai Madhopur Lok Sabha Election Results 2024 : राजस्थान में दो चरणों में लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं. इस बीच टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट चर्चा का विषय बनी हुई है. टोंक-सवाई माधोपुर सीट से कांग्रेस ने हरीश मीणा को प्रत्याशी घोषित किया हैं, और बीजेपी ने सुखबीर सिंह जौनपुरिया पर दांव खेला है. अब देखना ये है, जीत का सेहरा किसके सिर सजता है. बता दें, कि 26 अप्रैल को इस सीट पर चुनाव होंगे, और 4 जून को राजस्थान लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आएगा, जिसके बाद पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी.

कौन हैं सुखबीर सिंह जौनपुरिया 

टोंक सवाई माधोपुर सीट की बात करें बीजेपी के सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने  लोकसभा चुनाव 2019 में 6,44,319 वोट से जीत हासिल की थी. वहीं कांग्रेस के नमोनारायण को 5,33,028 वोट मिले थे. इससे पहले 2014 में भी वह इस सीट पर चुनाव जीत चुके हैं.

कौन हैं हरीश मीणा

वहीं कांग्रेस प्रत्याशी हरीश मीणा की बात करें तो वह राजस्थान में सबसे लंबे समय तक डीजीपी रह चुके हैं. 2014 में उन्होंने बीजेपी से दौसा से लोकसभा चुनाव लड़े थे. 2014 में उनकी जीत हुई थी. भाजपा से नाता तोड़कर 2018 में हरीश चंद्र मीणा कांग्रेस में शामिल हुए. विधानसभा चुनाव 2023 की बात करें तो कांग्रेस ने उनको देवली-उनियारा विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया. जिस पर उनकी जीत हुई थी. लोकसभा चुनाव में टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस ने उनको प्रत्याशी बनाया है. 

टोंक सवाई माधोपुर सीट वोटर्स गणित

टोंक सीट पर वोटर्स की बात करें तो यहां पर महिला मतदाताओं की संख्या लगभग 800045 हैं. वहीं करीब 910730 पुरुष मतदाता हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की इस सीट पर जीत हुई थी. टोंक-सवाई माधोपुर की बात करें तो इस क्षेत्र की 8 विधानसभा क्षेत्रों में से 4 पर कांग्रेस का कब्जा है. वहीं बची 4 सीटों पर कांग्रेस पार्टी का कब्जा है.

Trending news