राजस्थान चुनाव से पहले नेताओं की डिजिटल मोर्चेबंदी, कौन है सोशल मीडिया का बादशाह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1795501

राजस्थान चुनाव से पहले नेताओं की डिजिटल मोर्चेबंदी, कौन है सोशल मीडिया का बादशाह

भारत को आजाद हुए 76 साल हो गए हैं, लेकिन इन 76 सालों में देश की सियासत ने भी कई करवट ली है. आज के दौर में सिकंदर वही है जो सोशल मीडिया की मोर्चाबंदी कर बादशाह बन गया है, क्योंकि आज की के दौर में जितनी अहमियत असल दुनिया की है उतनी ही अहमियत डिजिटल वर्ल्ड भी रखता है.

राजस्थान चुनाव से पहले नेताओं की डिजिटल मोर्चेबंदी, कौन है सोशल मीडिया का बादशाह

Popularity on Social Media​ : भारत को आजाद हुए 76 साल हो गए हैं, लेकिन इन 76 सालों में देश की सियासत ने भी कई करवट ली है. आज के दौर में सिकंदर वही है जो सोशल मीडिया की मोर्चाबंदी कर बादशाह बन गया है, क्योंकि आज की के दौर में जितनी अहमियत असल दुनिया की है उतनी ही अहमियत डिजिटल वर्ल्ड भी रखता है. लिहाजा ऐसे में राजस्थान के प्रमुख नेता भी कहां पीछे रहने वाले थे. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से लेकर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और सचिन पायलट समेत तमाम बड़े नेताओं की मौजूदगी फेसबुक, इंस्टाग्राम से लेकर ट्विटर तक पर है. चलिए जानते हैं कि आखिर राजस्थान की सियासत में कौन सा नेता सोशल मीडिया का बादशाह है.

अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के फेसबुक पर 4.1 मिलीयन फॉलोअर्स हैं तो वहीं ट्विटर पर उन्हें 4.7 मिलियन लोग फॉलो करते हैं, जबकि ट्विटर पर उनके 887 हजार फॉलोअर है.

सचिन पायलट

राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम रहे सचिन पायलट युवाओं के बीच बेहद पॉपुलर हैं. उनके फेसबुक पर 2.8 मिलीयन फॉलोअर्स हैं तो वहीं ट्विटर पर 4.5 मिलियन लोग उन्हें फॉलो करते हैं जबकि इंस्टाग्राम पर 552 हजार लोग उनके फॉलोअर्स हैं.

वसुंधरा राजे

राजस्थान की दो बार मुख्यमंत्री रही वसुंधरा राजे के फेसबुक पर 9.3 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जबकि ट्विटर पर उन्हें 4.9 मिलियन लोग फॉलो करते हैं. वहीं उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 592 हजार लोग फॉलो करते हैं.

हनुमान बेनीवाल

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संस्थापक और नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल के फेसबुक पर 1.3 मिलीयन फॉलोअर्स है, जबकि ट्विटर पर उन्हें एक मिलियन लोग फॉलो करते हैं, इंस्टाग्राम पर हनुमान बेनीवाल को फॉलो करने वालों की संख्या 452 हजार है.

किरोड़ी लाल मीणा

भाजपा नेता और राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा की राजस्थान में एक बड़ी फैन फॉलोइंग है. उन्हें फेसबुक पर फॉलो करने वाले लोगों की संख्या 571 हजार हैं, वहीं ट्विटर पर उन्हें 619 हजार फॉलो करते हैं. जबकि 72 हजार से ज्यादा उनके इंस्टाग्राम फॉलोअर्स हैं.

सतीश पूनिया

राजस्थान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रहे उप नेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया के ट्विटर पर 1.1 मिलीयन फॉलोअर्स हैं, जबकि टि्वटर पर उनको फॉलो करने वालों की संख्या 568 हजार है. इसके अलावा उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 94 हजार से ज्यादा लोग उन्हें फॉलो करते हैं.

राजेंद्र राठौड़

उपनेता प्रतिपक्ष रहे राजेंद्र राठौड़ अब नेता प्रतिपक्ष बन चुके हैं. राजेंद्र राठौड़ के फेसबुक पर उन्हें 972 हजार लोग फॉलो करते हैं. जबकि ट्विटर पर 449 हजार फॉलोअर हैं. वहीं इंस्टाग्राम पर उन्हें फॉलो करने वालों की संख्या 96 हजार से ज्यादा है.

गोविंद सिंह डोटासरा

राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को फेसबुक पर 450 हजार लोग फॉलो करते हैं, जबकि ट्विटर पर उन्हें फॉलो करने वालों की संख्या 1.4 मिलीयन है. वहीं इंस्टाग्राम पर भी उन्हें 125 हजार लोग फॉलो करते हैं.

हरीश चौधरी

हरीश चौधरी राजस्थान कांग्रेस के प्रमुख नेताओं में शुमार है. वह 2018 में बायतु से विधायक बने और उन्हें गहलोत कैबिनेट में जगह मिली. इसके बाद हरीश चौधरी को पंजाब कांग्रेस का प्रभारी बनाया गया. हरीश चौधरी के फेसबुक पर 344 हजार फॉलोअर्स हैं.

दिव्या मदेरणा

पहली बार की विधायक दिव्या मदेरणा एक तेजतर्रार युवा नेत्री हैं. उनके फेसबुक पर 432 हजार फॉलोअर्स हैं. तो वहीं ट्विटर पर भी उन्हें 146 हजार लोग फॉलो करते हैं, जबकि इंस्टाग्राम पर उन्हें फॉलो करने वालों की संख्या 228 है. 

ये भी पढ़ें- 

Rajendra Gudha: राजेंद्र गुढ़ा की लाल डायरी से विधानसभा में मचा हड़कंप,आखिर क्यों छीनी गई?

Rajasthan News: बारिश के कारण राजस्थान समेत देशभर में फैल रहा आई फ्लू, आंखों के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी

Trending news