Nathdwara: 310 गांवों की प्यास बुझाने वाला बाघेरी नाका छलका, बांध की भराव क्षमता है 32.80 फीट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1277809

Nathdwara: 310 गांवों की प्यास बुझाने वाला बाघेरी नाका छलका, बांध की भराव क्षमता है 32.80 फीट

राजसमंद के नाथद्वारा विधानसभा में स्थित बाघेरी नाका आज छलक चुका है और बांध पर पानी की चादर बिछ गई है. बता दें कि इस बांध की भराव क्षमता 32.80 है और यह बांध लगभग 310 गांवों की प्यास बुझाता है. 

बाघेरी नाका छलका

Nathdwara: राजसमंद के नाथद्वारा विधानसभा में स्थित बाघेरी नाका आज छलक चुका है और बांध पर पानी की चादर बिछ गई है. बता दें कि इस बांध की भराव क्षमता 32.80 है और यह बांध लगभग 310 गांवों की प्यास बुझाता है. ऐसे में बांध भराव क्षमता को जल्द पार करे, इसके लिए बाघेरी नाका के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा सुंदरकांड का पाठ भी किया गया था.

बता दें कि बाघेरी नाका बांध राजसमन्द जिले के प्रमुख पेयजल स्त्रोत में से एक है, जिस पर मानसून आने के बाद पानी की आवक को लेकर चर्चाएं होती है, जिसके दो प्रमुख कारण है, बाघेरी के पानी से राजसमन्द और नंदसमन्द बांध का जुडाव होना और दूसरा बाघेरी के ओवरफ्लो होने के बाद पर्यटकों के लिए भी यह जगह सौंन्दर्य की दृष्टि से खास है. हालांकि पिछले साल कोरोना के कारण पर्यटकों के लिए यहां रोक थी. अब रोक हटने के साथ ही यहां पर पर्यटक वापस आने लगे है.

यह भी पढ़ें - लोकसभा में गूंजा भारतमाला परियोजना में निर्माण हो रही सड़कों की खराब गुणवत्ता का मामला

बता दें कि बाघेरी नाका बांध के ओवरफ्लो होने के बाद बाघेरी का पानी बनास नदी से होता हुआ नन्दसमन्द बांध में पहुंचता है और नन्दसमन्द बांध के भर जाने पर यहां का अतिरिक्त पानी बनास नदी में होता हुआ चितौड़ जिले के मातृकुण्डिया बांध में जाता है. वहीं नन्दसमन्द बांध के भर जाने पर यहां से खारी फिडर के माध्यम से पानी राजसमन्द झील में पहुंचाया जाता है. राजसमन्द झील से न केलव शहरवासियों को पेयजल उपलब्ध होता है बल्कि यहां से आस-पास के गांवों में सिंचाई का पानी भी जाता है. 

वहीं मीडिया से वार्ता के दौरान ललित करोल बताते हैं कि जल जीवन मिशन योजना के तहत राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में पानी दिया जाना है और इसी के चलते राजस्थान और राजसमंद जिले में तेजी से कार्य हो रहा है. इस योजना के तहत हर घर जल देने के मामले में राजसमंद जिला नम्बर वन पर है. इसी के अंतर्गत बाघेरी का नाका परियोजना में विस्तार हुआ है. पहले बीएसपी और जीएलआर के माध्यम से पानी दिया जा रहा था लेकिन अब हर घर जल योजना के तहत पानी दिया जा रहा है.

Reporter: Devendra Sharma

राजसमंद की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

अन्य बड़ी खबरें

नींद में होने का नाटक करती रही पत्नी, प्रेमी आया और पति पर हुआ चाकू से ताबड़तोड़ वार

टीचर ने किया डिमोटिवेट, तो स्टूडेंट ने ट्वीट कर दिया धमाकेदार जवाब, टीचर की बोलती बंद

शिव मंदिर के तालाब में अठखेलियां करते नजर आए नाग-नागिन, वीडियो हुआ वायरल

Trending news