अप्रैल-मई-जून में बनाएं उदयपुर घूमने का प्लान, 30% तक मिल रहे डिस्काउंट
Advertisement

अप्रैल-मई-जून में बनाएं उदयपुर घूमने का प्लान, 30% तक मिल रहे डिस्काउंट

Udaipur Tourism : गर्मी के मौसम का मौसम शुरू होने के साथ ही विश्व के सबसे खुबसुरत शहरों में शुमार लेकसिटी उदयपुर में आने वाले पर्यटकों को करीब 30 प्रतिशत का डिस्काउंट देते है.

अप्रैल-मई-जून में बनाएं उदयपुर घूमने का प्लान, 30% तक मिल रहे डिस्काउंट

Udaipur Tourism : राजस्थान भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटकों की घुमने के लिए पहले पसंद नीली झीलों का शहर उदयपुर होता है. यही कारण है कि हर साल इस शहर की खुबसुरत झीलों और हरि भरी अरावली पहाडियों को निहारने के लिए लाखों की संख्या में देशी और विदेशी पर्यटक यहां आते है. लेकिन बात अगर गर्मी के मौसम की करें तो गर्मी के शुरू होने के साथ ही शहर में आने वाले पर्यटकों की संख्या में कमी होना शुरू हो जाती है. जिसका सीधा प्रभाव शहर के पर्यटन व्यवसाय से जुड़े शहर के सैकड़ो कारोबारियों पर पड़ता है.

आलम तो यह होता है कि सामान्य होटल से लेकर पांच सितारा होटल्स तक खाली रहते हैं. ऐसे में गर्मी के मौमस में भी पर्यटक उदयपुर पहूंचे इसके लिए पर्यटन विभाग ने अनुठी पहले शुरू की है. जिसमें ऑफ सिजन में पर्यटकों की संख्या को बढ़ाने के लिए शहर के पर्यटन स्थलों की ऑन लाइन मार्केटिंग शुरू की है. जिसमें पर्यटकों यहां के पर्यटन स्थलों से जुडे कई महत्पूर्ण और रौचक सवाल पूछे जा रहे है. जैसे पूर्व का वैनिस किसे कहा जता है... पहचानों यह स्थान कौन सा है और कहां पर है..... जो झीले, जिंक और मार्बल् के लिए फेमस है..... महाराणा उदय सिंह ने किस शहर की स्थापना की..... जिससे उदयपुर शहर के साथ ही यहां के पर्यटन स्थलों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भी मिल सके.

पर्यटन विभाग की उपनिदेश शिखा सक्सेना ने बताया कि इससे पहले विभाग की ओर से मानसून सिजन के दौरान भी इस तरह की कवायद की गई थी. जिसमें उदयपुर शहर सहित संभाग के अन्य जिलों के पर्यटन स्थलों की मानसून के दौरान के वीडिया और अन्य जानकारियां शेयर की गई थी. जिसका व्यापक असर भी देखने को मिला और बारिश के दौरान यहां आने वाले पर्यकटकों कि संख्या में भी इजाफा हुआ.

होटल में 30% का डिस्काउंट

इसी से प्रेरित होते हुए पर्यटन विभाग ने गर्मी के मौमस में भी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यह कवाद शुरू की है. हांलाकि इसका कितना असर पर्यटकों के आने की संख्या में पड़ता है. यह अभी बता पाना मुश्किल है. उपनिदेशक सक्सेना ने बताया कि गर्मी का मौसम शुरू होने के साथ ही शहर के पांच सितारा होटल्स, रिसोर्ट और छोटे होटल यहा आने वाले पर्यटकों को करीब 30 प्रतिशत का डिस्काउंट देते है. जिसका भी व्यापक स्तर पर प्रचार किया जा रहा है. जिससे जब भी पर्यटक अपनी छूट्ट्रीयों के लिए प्लान तैयार करें तो वह अपने बजट में उदयपुर को घुमने आ सके.

यहां मिल रही छूट

गर्मी के मौसम में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विभाग की ओर से किए जा रहे प्रयास से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों में भी उत्साह नजर आ रहा है. होटल एसोसिएशन के पदाधिकारियों का मानना है कि विभाग के इन प्रयास से जरूर यहां आने वाले पर्यकटको कि संख्या बढ़ेगी. वहीं होटल्स और रिसोर्ट की तरफ से भी पर्यटकों के साथ वैडिंग सहित अन्य आयोजनों के लिए भी विशेष छूट दी जा रही. जिससे ओर भी ज्यादा लोग आकर्शित होंगे.

यह भी पढ़ें- 

हिंदू प्रेमिका के लिए मुस्लिम लड़के ने बदला धर्म, नर्मदा नदी में लगाई पवित्र डुबकी

खिलौनों की तरह 2 खतरनाक सांपों को उनके बिल से खींच लाई लड़की, Video रूह कंपा देगा

Trending news