चैन की नींद सो सकेंगे इस जिले के किसान, यूपी का सबसे बड़ा काऊ सेंचुरी शुरू होने से आवारा पशुओं से मिलेगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2096347

चैन की नींद सो सकेंगे इस जिले के किसान, यूपी का सबसे बड़ा काऊ सेंचुरी शुरू होने से आवारा पशुओं से मिलेगा छुटकारा

Muzaffarnagar News: 5 हजार क्षमता वाले इस काऊ सेंचुरी में जहां एक ओर सीएनजी प्लांट लगाया जाएगा, वहीं दूसरी ओर करीब 10 एकड़ में एक ट्रेनिंग सेंटर भी खोला जाएगा. इसमें युवाओं को तीन महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी. 

सांकेतिक तस्‍वीर

Muzaffarnagar News: किसानों को अब खेतों में फसल बचाने के लिए पहरा देने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यूपी की सबसे बड़ी काऊ सेंचुरी को सोमवार को शुरू कर दिया गया. मुजफ्फरनगर के तुगलपुर कमहेड़ा गांव में करीब 20 एकड़ में बने काऊ सेंचुरी का शुभारंभ केंद्रीय राज्‍यमंत्री डॉ. संजीव बालियान ने किया. इस सेंचुरी में करीब 5 हजार गोवंश आश्रय कर सकेंगे. 

5 हजार आवारा पशु रह सकेंगे 
5 हजार क्षमता वाले इस काऊ सेंचुरी में जहां एक ओर सीएनजी प्लांट लगाया जाएगा, वहीं दूसरी ओर करीब 10 एकड़ में एक ट्रेनिंग सेंटर भी खोला जाएगा. इसमें युवाओं को तीन महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी. इस काऊ सेंचुरी के शुरू होने से आसपास के 500 लोगों को रोजगार मिलेगा. 

संस्‍था द्वारा संचालित किया जाएगा 
डॉ. संजीव बालियान ने बताया कि 8 महीने के कम समय में काऊ सेंचुरी को बना कर तैयार कर दिया गया. एक संस्‍था द्वारा इसका संचालन किया जाएगा. काऊ सेंचुरी के पास सीएनजी प्‍लांट लगाया जाएगा, ताकि काऊ सेंचुरी से निकलने वाले गोबर का सही इस्‍तेमाल किया जा सकेगा.  

पायलट प्रोजेक्‍ट के रूप में करेगा काम 
डॉ. संजीव बालियान ने कहा कि यह केंद्र सरकार का पायलट प्रोजेक्‍ट है. अगर सफल होता है तो इसे अन्‍य जिलों में भी शुरू किया जाएगा. उन्‍होंने बताया कि इससे जहां आवारा पशुओं से छुटकारा मिलेगा. वहीं, सीएनजी प्‍लांट में लोगों को रोजगार भी मिलेगा. 

Trending news