UP News: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी चलेंगी लोकल ट्रेन, न्यू नोएडा आर्बिटल रेल कॉरिडोर को मिली मंजूरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2239101

UP News: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी चलेंगी लोकल ट्रेन, न्यू नोएडा आर्बिटल रेल कॉरिडोर को मिली मंजूरी

orbital rail, UP Hindi Latest News: फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार किया जाए इसके लिए एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की बैठक बीते दिन मंगलावर को की गई. बैठक में रेल और एयरपोर्ट नेटवर्क से ऑर्बिटल रेल नेटवर्क को जोड़ने को लेकर चर्चा की गई.

orbital rail

नोएडा: दादरी से खुर्जा के बीच दादरी-नोएडा-गाजियाबाद इनवेस्टमेंट रीजन (न्यू नोएडा) प्रस्तावित है जिससे एक और खास बात जुड़ने वाली है और वो ये कि इसकी कनेक्टिविटी रेल नेटवर्क से होने वाली है. दिल्ली के चारों ओर रिंग रोड के जैसे ही पलवल से सोनीपत तक ऑर्बिटल रेल प्रोजेक्ट बनाया जाएगा. इसमें यमुना अथॉरिटी, न्यू नोएडा के साथ ही ग्रेटर नोएडा फेज-2 से लेकर दादरी वाला इलाका कवर किया जाएगा. इसमें न्यू नोएडा के भीतर 4.8 किलोमीटर का आर्बिटल रेल नेटवर्क भी तैयार किया जाएगा.

डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से दादरी 
वहीं, आर्बिटल रेल का नेटवर्क ग्रेटर नोएडा से लगभग 22 किलोमीटर की दूरी में गुजरा जाएगा. ध्यान देने वाली बात है कि चोला से रूंधी तक नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए बिछाई जाने वाली रेल लाइन से आर्बिटल रेल नेटवर्क को जोड़ा जाएगा और इसकी कनेक्टिविटी एयरपोर्ट से भी की जाएगी. दनकौर रेलवे स्टेशन से भी इसे जोड़ा जाएगा. डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से दादरी के न्यू बोड़ाकी में इसकी कनेक्टिविटी की जाएगी. 

रेल नेटवर्क की दूरी
आर्बिटल रेल की इस तरह की तस्वीर मंगलवार को हुई एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की मीटिंग में साफ हो पाई. इस मीटिंग की अध्यक्षता कमिश्नर मेरठ ने की. बैठक का मकसद ये था कि प्रोजेक्ट की फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनाई गई जिसके लिए नियम और शर्तें भी तय की गईं. जिसमें जिले की तीनों अथॉरिटी के अधिकारियों को भी शामिल किया गया था.पूरे रेल नेटवर्क की दूरी लगभग 135 किलोमीटर तय हुई है जिसमें हरियाणा में 45 किलोमीटर के साथ ही यूपी में 90 किलोमीटर का नेटवर्क रखा गया है. 

कनेक्टिविटी नेटवर्क पर चर्चा
सूत्रों की माने तो कैसे एनसीआर को और पास के शहरों को इस नेटवर्क से कनेक्टिविटी दी जाए इसकी मीटिंग में चर्चा की गई और आगे फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनाई गई. हरियाणा में पहले ही ऑर्बिटल रेल नेटवर्क पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम की ओर से तरफ से बीते 7 मार्च को ऑर्बिटल रेल कॉरीडोर प्रॉजेक्ट का फिजिबिलटी स्टडी का प्रस्ताव यूपी शासन को मुहैया कराया गया. अब आगे की तैयारियां होनी जिसके लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनाई जा रही हैजिसमें नियम शर्ते भी तय की जाएंगी.

Trending news