लखनऊ: ATS ने आतंकी गतिविधियों से निपटने के लिये 'SPAT' का गठन किया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand473545

लखनऊ: ATS ने आतंकी गतिविधियों से निपटने के लिये 'SPAT' का गठन किया

अर्धसैनिक बलों के कुशल और अनुभवी प्रशिक्षकों की देखरेख में एटीएस उत्तर प्रदेश के अन्तर्गत इसका गठन किया गया है.

प्रतीकात्मक फोटो.

लखनऊ: आतंक और आतंकवादियों की वर्तमान गतिविधि और उनकी कार्यशैली को देखते हुये उत्तर प्रदेश पुलिस में आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) के अन्तर्गत विशेषज्ञ बल स्पाट (स्पेशल पुलिस आपरेशन टीम) गठित किया गया है. स्पाट के गठन से आकस्मिकता की स्थिति में उत्तर प्रदेश पुलिस की अन्य बलों पर निर्भरता लगभग समाप्त हो जायेगी. अभी तक इसकी तीन टीमें गठित हो चुकी है, प्रत्येक टीम में 54 सदस्य होंगे.

पुलिस महानिदेशालय के प्रवक्ता ने गुरूवार को बताया कि स्पाट टीम विशेषज्ञता, गुणवत्ता और कौशल दक्षता का समावेश कर बनायी गयी ऐसी टीम है जो आतंकवादी हमला, अर्बन वॉर फेयर और हार्इ रिस्क आपरेशन से निपटने में सक्षम होगी. प्रवक्ता ने बताया कि अर्धसैनिक बलों के कुशल और अनुभवी प्रशिक्षकों की देखरेख में एटीएस उ.प्र. के अन्तर्गत यह बल गठित किया गया है. इसकी तीन टीमें तैयार हो चुकी है.

प्रत्येक टीम में 54 जवान होंगे जिनमें स्नाइपर, बम विशेषज्ञ, संचार विशेषज्ञ, श्वान दल शामिल है. आगामी कुम्भ मेले में इसकी दो टीमें सुरक्षा हेतु उपलब्ध होंगी. इन विशेष टीमों का प्रशिक्षण एनएसजी, एसपीजी और सीआईएसएफ के प्रशिक्षकों द्वारा कराया गया है.

(इनपुट-भाषा)

Trending news