राहुल गांधी ने गंगा संरक्षण के लिए अनशन पर बैठे एक और संत की सेहत पर जताई चिंता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand457741

राहुल गांधी ने गंगा संरक्षण के लिए अनशन पर बैठे एक और संत की सेहत पर जताई चिंता

गंगा की स्वच्छता और संरक्षण की मांग कर रहे 36 वर्षीय संत गोपालदास करीब 110 दिन से अनशन पर हैं. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: गंगा सफाई मुद्दे पर अनशन करने वाले पर्यावरणविद् जीडी अग्रवाल के निधन के कई दिन बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नदी संरक्षण के मुद्दे पर अनशन कर रहे एक अन्य व्यक्ति के स्वास्थ्य पर रविवार को चिंता जताई. इस मुद्दे को लेकर 36 वर्षीय संत गोपालदास करीब 110 दिन से अनशन पर हैं. उन्होंने बद्रीनाथ में गंगा नदी क्षेत्र में खनन के खिलाफ अपना अनशन शुरू किया था और 24 जून से वह त्रिवेणी एवं बाग घाट पर अनशन कर रहे हैं. 

गांधी ने ट्वीट किया, "संत गोपालदास की बिगड़ती सेहत राष्ट्र के लिए चिंता का विषय है. वह गंगा में खनन रोकने के लिए 24 जून से अनशन पर बैठे हुए हैं. संत गोपालदास स्वामी साणंद (प्रोफेसर जी डी अग्रवाल) की आवाज का प्रतिनिधित्व करते हैं. यह आवाज तेज एवं स्पष्ट रहनी चाहिए." गांधी ने शुक्रवार को पर्यावरण कार्यकर्ता अग्रवाल के गंगा को बचाने के लिए दिए गए योगदान की प्रशंसा की और उनकी लड़ाई को आगे ले जाने की कसम खाई. 

गंगा को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए अनशन पर बैठने के 111 दिनों बाद गुरुवार को उत्तराखंड के ऋषिकेश में अग्रवाल का निधन हो गया. उधर, श्रीविद्यामठ के महंत अविमुक्तेश्वरानंद ने स्वामी सानंद की मौत को हत्या बताया था. अविमुक्तेश्वरानंद ने कहा कि ये कैसे हो सकता है कि जो व्यक्ति सुबह तक स्वस्थ अवस्था में रहे और अपने हाथ से ही प्रेस विज्ञप्ति लिखकर जारी करे. वह 111 दिनों तपस्या करते हुए आश्रम में तो स्वस्थ रहे पर अस्पताल में पहुंचकर एक रात बिताते ही, उनकी उस समय मृत्यु हो जाए जब वह स्वयं ही उनके शरीर में आई पोटेशियम की कमी को दूर करने के लिए मुख से और इंजेक्शन के माध्यम से पोटेशियम लेना स्वीकार कर लिया हो.  

(इनपुट भाषा से)

Trending news