Maha Navami 2023: महानवमी पर बन रहे हैं दो शुभ योग, इस उत्तम मुहूर्त में करें सिद्धिदात्री की उपासना और कन्या पूजन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1926041

Maha Navami 2023: महानवमी पर बन रहे हैं दो शुभ योग, इस उत्तम मुहूर्त में करें सिद्धिदात्री की उपासना और कन्या पूजन

Maha Navami 2023: महानवमी पर मां शक्ति की आराधना का महापर्व नवरात्रि माता के नौवें स्वरूप की पूजा- आराधना के साथ संपन्न हो जाएगा...नवरात्रि के नौवें दिन देवी दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की उपासन विधि-विधान के साथ की जाती है...इस दिन कन्या पूजन भी किया जाता है...

Maha Navami 2023

Maha Navami 2023: नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्रि (navratri 8th day) का शुभारंभ 15 अक्टूबर 2023 से हुआ और 24 अक्टूबर 2023 मंगलवार तक यह धूमधाम से पूरे देश में मनाया जाएगा. शारदीय नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के नौ रूपों की उपासना की जाती है. महानवमी नवरात्रि का अंतिम दिन है. यह दिन मां सिद्धिदात्री को समर्पित है. यह वह दिन भी है जब मां दुर्गा ने राक्षस महिषासुर को हराया था. इस दिन कन्या पूजन भी किया जाता है. इस नवमी पर शुभ योग भी बन रहे हैं.

महानवमी पर दो शुभ योग
इस बार महानवमी पर दो शुभ योग बन रहे हैं. महानवमी पर श्रवण नक्षत्र का संयोग बना हुआ है. और इसके साथ ही गजकेसरी योग का निर्माण भी हो रहा है. 

कब है महानवमी ? 
नवमी तिथि- 22 अक्टूबर,रविवार 2023 

पूजा विधि
महानवमी पर महिषासुरमर्दिनी और देवी सिद्धिदात्री की विधि-विधान से पूजा करें. मां को फूल अर्पित करें. मां को कुमकुम लगाएं. पूजा के दौरान मां को हलवा-पूड़ी का भोग लगाएं. इस दिन दुर्गा चालीस या दुर्गा सप्तशती का पाठ करें.कपूर और लौंग चढ़ाएं और आरती से पूजा का समापन करें.

पूजा मंत्र
सिद्ध गन्धर्व यक्षाद्यैरसुरैरमरैरपि,
सेव्यमाना सदा भूयात सिद्धिदा सिद्धिदायिनी।

Rahu-Ketu Rashi Parivartan 2023: दिवाली से पहले राहु-केतु चमकाएंगे इन 5 राशियों का भाग्य, मिलेगा छप्परफाड़ धन

कन्या पूजन विधि
अष्ठमी के साथ कुछ लोग महानवमी के दिन भी  कन्या पूजन करते हैं. इस दिन ऐसे कई मुहूर्त है जिस पर आप कन्या पूजन कर सकते हैं.  यहां जानें नवमी तिथि के दिन कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त कब से कब तक रहेगा.

शुभ मुहूर्त
महानवमी पर पहला मुहूर्त- सुबह 6 बजकर 27 से शुरू होकर 7 बजकर 51 तक रहेगा
महानवमी पर दूसरा मुहूर्त-9 बजकर 16 मिनट से शुरू होकर 10 बजकर 41 मिनट तक रहेगा
महानवमी पर तीसरा मुहूर्त-दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से शुरू होकर 2 बजकर 55 मिनट तक रहेगा. यहां तक की 2:बजकर 55 मिनट से लेकर दोपहर 4 बजकर 19 तक का भी एक मुहूर्त है.

नवरात्रि में बस 1 जोड़ी लौंग की आहुति से चमकेगी किस्मत, आजमाकर देखें ये उपाय

महानवमी का महत्व
महानवमी नवरात्रि का आखिरी दिन है. नवमी तिथि को सिद्धिदात्री माता की विधिवत रूप से पूजा की जाती है. मां सिद्धिदात्री के बारे में माना जाता है कि उन्होंने इस दिन अपनी पूर्ण दिव्य शक्ति प्रकट की थी. इस दिन  मां दुर्गा ने राक्षस महिषासुर को हराया था, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है.

इस मंदिर में सदियों से जल रही है बिना तेल और बाती की 'ज्योत', रहस्य नहीं जान पाया कोई

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Kartik Purnima 2023: कब है कार्तिक पूर्णिमा? जानें स्नान, दान और पूजन का शुभ मुहूर्त

Rahu Gochar 2023: राहु करेंगे मीन राशि में गोचर, दिवाली पर इन 4 राशि के जातकों पर बरसेगा धन

Watch: चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ मंदिर के द्वार शीतकाल के लिए हुए बंद, पूजा में शामिल हुए सैकड़ों भक्त

 

Trending news