भोजन की टाइमिंग और बैठने का तरीका भी पेट पर डालता है असर, ऐसे दूर होगी कब्ज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2059520

भोजन की टाइमिंग और बैठने का तरीका भी पेट पर डालता है असर, ऐसे दूर होगी कब्ज

Digestive Health tips : आयुर्वेद के अनुसार खाने-पीने का तरीका भी स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. ऐसे में खाते समय कुछ खास नियमों का पालन करना ही बेहतर माना जाता है. इससे हमें पेट को बीमारियों से छुटकारा मिलता है. आइए जानते हैं भोजन के नियम.

भोजन की टाइमिंग और बैठने का तरीका भी पेट पर डालता है असर, ऐसे दूर होगी कब्ज

Better Digestion Tips : पेट से जुड़ी बीमारियां आजकल आम हो गई हैं. बदलती जीवनशैली की वजह से यह समस्या बढ़ रही है. सर्दियों में भी यह समस्या बढ़ने लगी है. इसलिए पेट को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा भोजन करना जरुरी है. अच्छा खाना पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर करता है. आयुर्वेद के अनुसार खाने-पीने का तरीका भी स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. ऐसे में खाते समय कुछ खास नियमों का पालन करना ही बेहतर माना जाता है. इससे हमें पेट को बीमारियों से छुटकारा मिलता है. आइए जानते हैं भोजन के नियम.

आराम से बैठकर भोजन करें
खाने को आराम की मुद्रा में और आराम से बैठकर खाना खाना चाहिए.

टीवी और कंप्यूटर से दूर रहें
खाते समय टीवी न ऑन हो, न ही कोई किताब पढ़ें और न ही लैपटॉप का इस्तेमाल करें.

उचित मात्रा में ही भोजन करें
उचित मात्रा में खाना खाना चाहिए. हर किसी के पेट की जरूरत अलग होती है और अपने साइज के अनुरूप खाएं. इसके साथ ही भूख मिटने तक ही खाएं.

बहुत ठंडा या गरम न खाएं
गर्म खाना खाएं जो कि तुरंत बना हुआ हो. पेट को स्वस्थ रखने के लिए फ्रिज से निकले खाने को खाने से बचना चाहिए. इससे पाचक एंजाइम असर करते हैं.

भोजन की तासीर का ध्यान रखें
विपरीत तासीर की चीजें एक साथ न खाएं. उदाहरण के लिए फल के उपर या साथ दूध का सेवन न करें, दूध और चिकन साथ न खाएं.

आराम से भोजन करें
ज्यादा तेजी से न खाएं, निवाले को निगलें नहीं पूरा समय लेकर भोजन को चबाएं. पाचन बेहतर करने में खाने को चबाकर खाना एक अहम प्रक्रिया है.

ध्यान रहे, हमेशा खाना समय पर करें. एक निश्चित अंतराल पर भोजन करने से पाचन ठीक रहता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Trending news