Rajya Sabha Election 2024: जयंत चौधरी ने की विधायक संग बैठक, एनडीए के पक्ष में मतदान करने को लेकर बनी सहमति
Advertisement

Rajya Sabha Election 2024: जयंत चौधरी ने की विधायक संग बैठक, एनडीए के पक्ष में मतदान करने को लेकर बनी सहमति

Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा चुनाव से पहले 25 फरवरी को राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी विधायक दल के साथ अहम बैठक बुलाई. वहीं 26 फरवरी को सीएम योगी से लखनऊ में उनकी मुलाकात अहम रहेगी.   

 

UP Loksabha Chunav 2024

कन्हैया लाल शर्मा/मथुरा: रविवार, 25 फरवरी को रालोद के मुखिया जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) ने मथुरा में विधायक दल की बैठक बुलाई. ये बैठक जयंत चौधरी के आवास पर बुलाई गई है. इस मीटिंग में राज्यसभा चुनावों को लेकर मंथन हुआ. मीटिंग के बाद जयंत के आवास से ही विधायक लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे. सोमवार को सीएम योगी से विधायकों की मुलाकात होगी.

बैठक के बाद जयंत चौधरी ने कहा कि आज हम सब मथुरा में खड़े हैं, हमारे सभी विधायक गण मथुरा में मौजूद हैं, उनसे हमने बातचीत की है आगामी राज्यसभा चुनाव संबंधी और सभी विधायक पार्टी के निर्णय के साथ हैं. एनडीए में शामिल होने पर कहां कि यह सब तो सर्वाविदित हो गया अब इसमें कहने के लिए कुछ नहीं बचा है. उन्होंने कहा कि औपचारिक घोषणा बहुत ही जल्दी होगी, और कितनी सीटों पर हम चुनाव लड़ेंगे यह सब औपचारिक घोषणा होने के बाद ही हम आपके सामने क्लियर कर पाएंगे.

मथुरा की सीट के सवाल पर जयंत चौधरी ने कहा कि मथुरा की सीट मथुरा वासियों पर ही रहेगी. राहुल गांधी की यात्रा पर कहा कि राहुल गांधी जी को मेरी शुभकामनाएं हैं ,उनकी यात्रा के लिए यही कहूंगा.मथुरा से जयंत चौधरी के चुनाव लड़ने पर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि अभी तक मैं यहां से चुनाव लड़ने का सोचा भी नहीं है ,और नहीं मैंने कोई अभी निर्णय लिया है. जब गठबंधन की घोषणा हो जाएगी तब हम सीट वाइज आपको बताएंगे.

कुछ तो हृदय परिवर्तन हुआ है सरकार और विपक्ष की जिम्मेदारी के बीच कुछ ज़िम्मेदारी होती है.  सरकार की कमियों को उजागर करना. वही हमारी नैतिकता है. जब हम एनडीए में शामिल होंगे तो सरकार की अंदरूनी जो कमियां होगी उनमें हम सुधार करने के लिए कहेंगे और मजबूत कैसे हो गठबंधन इस पर विचार करेंगे.

किसान आंदोलन पर कहा कि बातचीत से हल निकालना चाहिए, कई बार बात हो चुकी है पिछली बार भी लंबे समय आंदोलन चला था.सरकार और किसानों के बीच संवाद का सही रास्ता नहीं हो पाया. कई बार बड़े-बड़े मंत्रियों को वहां भेजा गया है ,पंजाब सरकार के मंत्रियों को भेजा गया है. इस मुद्दे पर विभिन्न राज्यों से भी राय ली जा रही है यह एक राज्य का विषय नहीं है कई राज्यों का है.

आरएलडी जाटों की पार्टी नहीं
जयंत चौधरी ने कहा कि आपको मैं फिर बता देना चाहता हूं आरएलडी जाटों की पार्टी नहीं है.  इस बात को मैं पहले कई बार कह चुका हूं इस बात को काट-काट कर अलग-अलग तरीके से दिखाया गया है. हम किसानों के मजदूरों के उनकी उम्मीदों को आगे बढ़ाने के लिए हम प्रयासरत हैं. अगर किसान आंदोलन को खत्म करने के लिए जयंत चौधरी को भेजा जाएगा सवाल पर कहा मैं मध्यता करने के लिए बिल्कुल तैयार हूं. जो भी जिम्मेदारी मुझे मिलेगी मैं उसे सही तरीके से निभाऊंगा.

UP MLC Election: राज्यसभा चुनाव के लिए आज मॉक वोटिंग, वोट डालने का रिहर्सल करेंगे विधायक  

मुख्यमंत्री योगी की बैठक में शामिल होंगे 
भाजपा-राष्ट्रीय लोक दल समझौते की औपचारिक घोषणा होने से पहले ही RLD ने कहा कि उत्तर प्रदेश में उसके सभी नौ विधायक राज्यसभा चुनाव में न केवल भाजपा (BJP) उम्मीदवारों को वोट देंगे, बल्कि सोमवार को यहां मुख्यमंत्री योगी द्वारा बुलाई गई बैठक में भी शामिल होंगे. यही वजह है कि जयंत सिंह चौधरी ने अपने आवास पर विधायक दल की बैठक बुलाई है. 

27 फरवरी को मतदान 
बीजेपी और सपा ने अपने-अपने प्रत्याशी के लिए वोट जुटाने में ताकत लगा रखी है. एनडीए में शामिल होने के की रस्म अदायगी से पहले राज्यसभा चुनाव RLD का भी पहला इम्तिहान है. रालोद के हिस्से के 9 वोट नतीजों में अहम भूमिका निभाएंगे. यही कारण है कि रालोद अध्यक्ष ने 25 फरवरी को मथुरा स्थित आवास पर अपने विधायकों की बैठक बुलाई है. पार्टी पदाधिकारियों के अनुसार वह बैठक में राज्यसभा चुनाव में निर्धारित प्रत्याशी को मतदान करने के निर्देश देंगे. 27 फरवरी को मतदान है. 

पीएम मोदी आज करेंगे AIIMS का वर्चुअली उद्घाटन, रायबरेली-अमेठी समेत कई जिलों को बड़ी सौगात!

ऐसे अहम है रालोद
10 सीटों के राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 8वें प्रत्याशी के तौर पर संजय सेठ को मैदान में उतार है.  कुल प्रत्याशियों की संख्या 11 हो गई है, जिसके चलते 1 सीट पर मतदान होगा. एनडीए के साथ गठबंधन में शामिल होने जा रहे रालोद के पास नौ विधायक हैं. जिसके चलते आरएलडी की भूमिका महत्वपूर्ण हो गई है. राज्य की 10 सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव में भाजपा के आठवें उम्मीदवार की जीत की कुंजी आरएलडी विधायकों के पास है. यूपी विधानसभा में अपनी ताकत के आधार पर, भाजपा और मुख्य विपक्षी सपा दोनों को 7 और 3 राज्यसभा सीटें जीतने में कोई समस्या नहीं होगी.  हालांकि, भाजपा के आठवें उम्मीदवार के रूप में संजय सेठ के मैदान में उतरने से 10वीं सीट के लिए मतदान की आवश्यकता हो गई है, क्योंकि अब 11 प्रतियोगी हैं.

UP Politics:क्या कांग्रेस और सपा में नहीं है "ऑल इज वेल", संभल में राहुल गांधी ने दिए कुछ ऐसे संकेत

 

Trending news