पीएम मोदी वर्चुअली करेंगे देश के 534 स्टेशनों का लोकार्पण-शिलान्यास, रायबरेली-अमेठी समेत कई जिलों को मिलेगी बड़ी सौगात
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2126867

पीएम मोदी वर्चुअली करेंगे देश के 534 स्टेशनों का लोकार्पण-शिलान्यास, रायबरेली-अमेठी समेत कई जिलों को मिलेगी बड़ी सौगात

Raebareli AIIMS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 फरवरी को वर्चुअल मोड में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान रायबरेली को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम बृजेश पाठक कार्यक्रम में रहेंगे शामिल.

 पीएम मोदी वर्चुअली करेंगे देश के 534 स्टेशनों का लोकार्पण-शिलान्यास, रायबरेली-अमेठी समेत कई जिलों को मिलेगी बड़ी सौगात

AIIMS Raebareli: देश के जिन पांच अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का पीएम मोदी 25 फरवरी को लोकार्पण करेंगे, उनमें से एक रायबरेली एम्स भी है. पीएम मोदी वर्चुअल मोड में आज इसका उद्घाटन करेंगे. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, माननीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री एस.पी. सिंह बघेल, राज्य स्वास्थ्य मंत्री मंयकेश्वर सिंह और दिनेश प्रताप सिंह भी मौजूद रहेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दो दिवसीय गुजरात दौरे पर राज्य को 52,250 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात देंगे. 25 फरवरी को सुबह करीब 7:45 बजे प्रधानमंत्री भेंट द्वारका मंदिर में पूजा और दर्शन करेंगे. इसके बाद सुबह करीब 8:25 बजे सुदर्शन सेतु का दौरा करेंगे.

 534 स्टेशनों के लोकार्पण और शिलान्यास
पीएम मोदी वर्चुअल माध्यम से पूरे देश के 534 स्टेशनों के लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. अमृत भारत योजना के तहत जिन स्टेशनों के कायाकल्प हुआ है पीएम उनकी सौगात देंगे. लखनऊ का गोमती नगर स्टेशन भी इस योजना के विकास को दर्शाएगा. लगभग 370 करोड़ की योजना से स्टेशन बनकर तैयार है.

जिला प्रशासन की तरफ से तैयारियां पूरी
सीएम योगी के कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. कार्यक्रम स्थल से लेकर एम्स परिसर के अंदर चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा रहेगा. अंदर जाने के लिए आईडी जरूरी होगी.

क्रिटिकल केयर सेवाओं का शुभारंभ
पीएम मोदी के द्वारा रायबरेली एम्स में वर्चुअल माध्यम से क्रिटिकल केयर सेवाओं का शुभारंभ किया जाएगा. क्रिटिकल केयर वेंचर में उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार का ज्वाइंट वेंचर है जो 100 बेड की आइसीयू व्यवस्था से लैस होगा.

1,782 पदों हेतु चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र
लोक भवन सभागार, लखनऊ में सीएम योगी रविवार को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग एवं विद्युत सेवा आयोग द्वारा निष्पक्ष और पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत कुल 1,782 पदों हेतु चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे.

रायबरेली एम्स की नींव कांग्रेस सरकार में रखी गई थी, जो अब बनकर तैयार हुआ है. एम्स रायबरेली के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) अरविंद राजवंशी हैं.वर्ष 2012 में शहर की सीमा पर स्थित मुंशीगंज चीनी मिल की जमीन एम्स के लिए मिली, जिस पर आठ अक्टूबर 2013 को यहां की सांसद सोनिया गांधी ने भूमि पूजन किया था. वर्ष 2009 में केंद्र से नौ करोड़ की मंजूरी भी मिल चुकी थी, जिसकी पहली किस्त से बिल्डिंग का काम चल रहा था. 2014 में मोदी सरकार के आने के बाद यहां एक बार फिर काम ने गति पकड़ी, जिसका नतीजा रहा कि 13 अगस्त 2018 से यहां ओपीडी शुरू कर दी गई. नौ जुलाई 2021 से यहां तीन सौ बेड का अस्पताल भी शुरू हो गया.

100 सीटों का आवंटन
इस साल (2024) से यहां एमबीबीएस के लिए सौ सीटों का आवंटन भी हो गया. वर्तमान समय में एम्स रायबरेली 710 बेड, अपातकालीन सेवा, एनआईसीयू, एमआरयू से लैस है. बीते जनवरी महीने से यहां 9 ऑपरेशन थिएटर के साथ ही इमरजेंसी बेड बढ़ए गए हैं.मौजूदा समय में यहां विशेषज्ञता के साथ आम लोगों को कैंसर, हृदय रोग, न्यूरो सर्जरी और किडनी का इलाज मिल रहा है. पीएम मोदी इस संस्थान का आगामी 25 फरवरी को लोकार्पण करेंगे, जिसके बाद इस संस्थान के और अधिक विकसित होने की उम्मीद बढ़ जायेगी.

UP Gold Silver Price Today: सोने-चांदी के दाम में ठहराव, जानें यूपी में क्या भाव मिल रहा 10 ग्राम गोल्ड

Trending news