UP Budget 2024: यूपी के हर ब्‍लॉक में होगा मिनी स्‍टेडियम, स्‍पोर्ट्स साइंस एंड इंजरी सेंटर भी खुलेगा, जानें बजट में युवाओं के लिए क्‍या खास
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2095700

UP Budget 2024: यूपी के हर ब्‍लॉक में होगा मिनी स्‍टेडियम, स्‍पोर्ट्स साइंस एंड इंजरी सेंटर भी खुलेगा, जानें बजट में युवाओं के लिए क्‍या खास

UP Budget 2024: योगी सरकार ने दावा किया यूपी में लाखों की संख्‍या में रोजगार का सृजन किया गया. इससे लाखों युवाओं को रोजगार मिला. वहीं, सभी जिलों में खेल अवस्‍थापना के लिए 195 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. 

UP Budget 2024

UP Budget 2024: उत्तर प्रदेश सरकार ने बजट में युवाओं का भी खास ध्‍यान दिया गया. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने सोमवार को बजट पेश करते हुए कहा, यूपी में लाखों की संख्‍या में रोजगार का सृजन किया गया है. खेलकूद में आने वाले खिलाड़ियों को भी रोजगार प्रोत्साहन मिलेगा.सभी जिलों में खेल अवस्‍थापना के लिए 195 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. प्रदेश में स्‍पोर्ट्स इंजरी सेंटर की स्‍थापना भी की जा रही है. 

हर ब्‍लॉक में ग्रामीण स्‍टेडियम 
वित्‍त मंत्री सुरेश खन्‍ना ने बजट पेश करते हुए कहा कि प्रदेश के 117 विकास खंडों में 124 ग्रामीण स्टेडियम/मल्टीपरपज हॉल का निर्माण किया गया है. एमएसएमई सेक्टर में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत अब तक 22 लाख 389 लाभार्थियों को लाभान्वित करते हुए 1,79,112 रोजगार सृजित किए गए हैं. 

रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराए गए 
सुरेश खन्‍ना ने कहा कि विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना तथा एक जनपद एक उत्पाद कौशल उन्नयन एवं टूलकिट योजना के अंतर्गत लगभग 4.04 लाख रोजगार सृजित हुए हैं. एकेटीयू से संबद्घ लगभग 700 से अधिक संस्थानों के छात्रों के लिए लगभग 25 हजार रोजगार के अवसर पिछले शैक्षिक सत्र में उपलब्ध कराये गए.

खिलाड़‍ियों को बेहतर प्रशिक्षण मिल रहा 
सुरेश खन्‍ना ने बताया कि प्रदेश में आवासीय क्रीड़ा छात्रावासों में रह रहे खिलाड़ियों को उत्कृष्ट प्रशिक्षण की आवश्यकता के लिए 50 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को मानदेय 1.50 लाख रुपये प्रतिमाह पर प्रशिक्षण के लिए बुलाया गया. 

खेल अवस्‍थापना का विकास होगा 
साथ ही विभिन्न जनपदों में खेल अवस्थापनाओं के विकास के लिए 195 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है, जो वर्तमान वर्ष के सापेक्ष 67 प्रतिशत अधिक है. प्रदेश में निजी सहभागिता से खेल अवस्थापनाओं के निर्माण के लिए 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.  

विजेता खिलाड़ियों के लिए पुरस्‍कार की योजना 
राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार योजना के लिए 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है. इसके अलावा स्पोर्टस साइंस एंड इंजरी सेन्टर की स्थापना के लिए 12 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है. 

CM Yogi on Budget 2025: यूपी के गांवों की तस्वीर बदलने के लिए सीएम योगी का बड़ा ऐलान, वन ट्रिलियन इकोनॉमी पर फोकस

Budget 2024: महाकुंभ 2025 के लिए योगी सरकार ने खोला खजाना, प्रयागराज में 2500 करोड़ से होगा दिव्य आयोजन

Trending news