UP Cabinet Decision: बुंदेलखंड और अयोध्या को सीएम योगी का तोहफा, यूपी कैबिनेट बैठक में 15 प्रस्ताव मंजूर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1867472

UP Cabinet Decision: बुंदेलखंड और अयोध्या को सीएम योगी का तोहफा, यूपी कैबिनेट बैठक में 15 प्रस्ताव मंजूर

UP Cabinet Meeting: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट बैठक हुई. इस बैठक में कृषि नीति के अलावा शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी कई प्रस्तावों पर मुहर लगी.

UP Cabinet Meeting Yogi Adityanath

UP Cabinet News: उत्तर प्रदेश कैबिनेट की मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बैठक हुई. कैबिनेट बैठक के बाद वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पारित 15 प्रस्तावों की जानकारी दी. इसमें बुंदेलखंड विकास प्राधिकरण को कैबिनेट से मिली मंजूरी शामिल है. नोएडा अथॉरिटी की तर्ज पर बुंदेलखंड विकास प्राधिकरण का विकास किया जाएगा. झांसी में नया एयरपोर्ट भी प्रस्तावित है. औरैया संभल में नई पुलिस लाइन के भवन को स्वीकृति दी गई है. 14 शहरों में 740 से ज्यादा इलेक्ट्रिक बसों को खरीदने की मंजूरी दी गई है. नई धान खरीद नीति पर भी कैबिनेट की मुहर लगी है. 

योगी कैबिनेट में 15 प्रस्तावों पर लगी मुहर

1. अयोध्या, फिरोजाबाद और सहारनपुर जिलों में नगर बसों के संचालन के लिए कंपनी कानून 2013 के तहत एसपीवी का गठन किए जाने का प्रस्ताव मंजूर

2.  यूपी में नगर निकायों में आकांक्षी नगर योजना लागू करने के लिए 100 करोड़ रुपये मंजूर. राही पर्यटक आवास केंद्र बनाए जाएंगे विभिन्न शहरो में इसके तहत

3. गोरखपुर में यूपी विशेष सुरक्षा बल की दूसरी वाहिनी की स्थापना के लिए आवासीय- अनावासीय भवनों के निर्माण कार्यों की स्वीकृति के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया है. 

4. शामली में एक नई पीएसी वाहिनी की स्थापना के लिए आवासीय और अनावासीय भवनों के निर्माण कार्यों को यूपी कैबिनेट ने मंजूरी दी है.

5. बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) के गठन के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया है. नोएडा अथॉरिटी की तर्ज पर बुंदेलखंड डेवलपमेंट अथॉरिटी का विकास किया जाएगा.

6. पर्यटन विभाग के बंद या घाटे में चल रहे पर्यटक आवास गृहों एवं टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर, अयोध्या को पीपीपी मोड पर विकसित व संचालन किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया है. 

7. आगरा एयरपोर्ट पर नवीन सिविल एनक्लेव के विकास हेतु अतिरिक्त 92 एकड़ भूमि खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है.

8. उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल हेड कांस्टेबल को मिलने वाला साइकिल भत्ता को मोटर साइकिल भत्ते में बदला गया है. इसका भत्ता 200 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 500 रुपये प्रतिमाह किया गया है.

8.  संभल की पुलिस लाइन में आवासीय अनावासीय भवनों के निर्माण कार्यों की स्वीकृति के संबंध में प्रस्ताव पारित किया गया है.

9. औरैया की पुलिस लाइन में आवासीय और अनावासीय भवनों के निर्माण कार्यों की मंजूरी को लेकर प्रस्ताव पास किया गया है.

10. लखनऊ में वीरांगना ऊदादेवी महिला पुलिस बटालियन की स्थापना के लिए आवासीय और अनावासीय भवनों के निर्माण कार्यों की मंजूरी का प्रस्ताव पारित किया गया है.

11. लखनऊ में यूपी विशेष सुरक्षा बल मुख्यालय एवं 1वीं वाहिनी विशेष सुरक्षा बल की स्थापना के लिए आवासीय अनावासीय भवनों के निर्माण कार्यों की मंजूरी का प्रस्ताव पारित.

11. उन्नाव में राज्य अग्निशमन प्रशिक्षण महाविद्यालय के आवासीय और अनावासीय भवनों के निर्माण कार्यों की स्वीकृति के संबंध में प्रस्ताव पास

12. खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में मूल्य समर्थन योजना के अंतर्गत धान क्रय नीति के संबंध में प्रस्ताव पास

अयोध्या के लिए विकास पैकेज
योगी सरकार अयोध्या के विकास और पुनर्निर्माण से जुड़े कार्यों पर बड़ा फोकस कर रही है. 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की डेट फाइनल होने के साथ उल्टी गिनती शुरू हो गई है. अयोध्या में राम चलित मानस नाम से सरयू नदी किनारे भव्य सांस्कृतिक केंद्र बनाने का प्रस्ताव है. इसके अलावा एक टेंपल म्यूजियम बनाने को लेकर भी तैयारियां हो रही हैं. राम मंदिर के उद्घाटन के वक्त सरयू किनारे टेंट सिटी भी बसाई जाएगी ताकि श्रद्धालु आसानी से दर्शन करने के साथ वहां ठहर सकें. 

अयोध्या के आसपास होटल, धर्मशाला और ठहरने के अन्य स्थान राम मंदिर के उद्घाटन के दौरान पहले ही पूरी तरह बुक हो चुके हैं. राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा. 

Trending news