Egg Benefits : सफेद और ब्राउन अंडे पर दूर कर लें भ्रम, कौन सा अंडा ज्‍यादा पौष्टिक वैज्ञानिकों ने किया खुलासा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1595056

Egg Benefits : सफेद और ब्राउन अंडे पर दूर कर लें भ्रम, कौन सा अंडा ज्‍यादा पौष्टिक वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

Egg Benefits : एक 50 ग्राम के सामान्य अंडे में लगभग 78 कैलोरी पाई जाती है. वहीं, 6 ग्राम प्रोटीन होता है. 0.3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा 4.7 ग्राम फैट भी होता है. 

Egg Benefits : सफेद और ब्राउन अंडे पर दूर कर लें भ्रम, कौन सा अंडा ज्‍यादा पौष्टिक वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

Egg Benefits : अंडे (Egg) में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होती है. साथ इसमें कैल्शियम और विटामिन भी पाए जाते हैं. वैसे सर्दियों में अंडा खाना ठीक माना जाता है. वैसे किसी भी सीजन में अंडा खा सकते हैं. हालांकि, अंडा खाने की बात आती है तो मन में सवाल आता है कि कौन सा अंडा (सफेद या ब्राउन) सेहत के लिए ज्‍यादा फायदेमंद है.

ब्राउन और सफेद अंडे में अंतर  
बाजार में दो रंगों के अंडे (Brown And White Egg) देखने को मिलते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि इन दोनों में से कौन से रंग के अंडे सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं. वैसे ज्यादातर ब्राउन और सफेद अंडों में से ब्राउन अंडों को ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, लेकिन वैज्ञानिकों के कई रिसर्च में इस बात की पुष्टी नहीं की गई है. 

मुर्गी की नस्‍ल पर निर्भर अंडे का रंग 
दरअसल, अंडे के रंग का उसके कम या ज्यादा पौष्टिक होने से कोई भी संबंध नहीं होता है. अंडे का रंग मुर्गी की नस्ल और उसके द्वारा पैदा किए जाने वाले पिगमेंट पर निर्भर करता है. इसीलिए आप कह सकते हैं सभी प्रकार के अंडे सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. 

अंडे में क्‍या-क्‍या पाया जाता है 
दरअसल, एक 50 ग्राम के सामान्य अंडे में लगभग 78 कैलोरी पाई जाती है. वहीं, 6 ग्राम प्रोटीन होता है. 0.3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा 4.7 ग्राम फैट भी होता है. इसके अलावा अंडे में 0.8mg आयरन, 0.6mg जिंक, 23.5mg फोलेट, 15.4mg सेलेनियम, 147 mg कोलीन, 0.4 माइक्रोग्राम विटामिन B12 और 80 माइक्रोग्राम विटामिन A मौजूद होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

WATCH: ब्रज की होली में रंगीं हेमा मालिनी, जनता में बांटे फल और मिठाई

Trending news