Turtle smuggling: यूपी में 15 खास किस्म के कछुओं की होती है तस्करी, Lucknow में मिले 295 कछुए
Advertisement

Turtle smuggling: यूपी में 15 खास किस्म के कछुओं की होती है तस्करी, Lucknow में मिले 295 कछुए

Turtle Smuggling: उत्तर प्रदेश के गोंडा, बहराईच, लखीमपुर आदि जनपदों से कछुए उन्नाव में इकठ्ठा करते हैं. जानकारी मिली कि व्यापारी इन कछुओं को बेचने के लिए पश्चिम बंगाल के व्यापारियों के संपर्क में रहते हैं. जहां से यह इन्हें विदेशों में भेजा जाता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ: पूरे देश में कछुओं की तस्करी करने वाले गिरोह के एक तस्कर को यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार तस्कर के पास से 295 कछुए बरामद किए गए हैं. आपको बता दें कि एसटीएफ ने एक कछुआ तस्कर की गिरफ्तारी की, जिसका नाम मोहम्मद वसीम है. उसके पास से मोबाइल समेत कई चीजें बरामद हुई हैं. लखनऊ के कानपुर रोड स्थित हनुमान मंदिर के पास से एसटीएफ ने वसीम की गिरफ्तारी की है.

सरंक्षित प्रजाति के 295 जीवित कछुए मिले 
वन्य जीव अपराध नियन्त्रण ब्यूरो (WCCB) भारत सरकार की पहल पर एसटीएफ ने पिछले कई वर्षों से उत्तर प्रदेश में कछुओं की तस्करी पर प्रभावी कार्रवाई की है. भारत में कछुओं की पाई जाने वाली 29 प्रजातियों में 15 प्रजातियां उत्तर प्रदेश में पाई जाती हैं. इनमें 11 प्रजातियों का अवैध व्यापार किया जाता है.  यह अवैध व्यापार जीवित कछुए के मांस और पालने और कछुए की कैलिपी (झिल्ली) को सुखा कर शक्तिवर्धक दवा के लिए किया जाता है.

कछुओं को मुलायम कवच (Soft Shell ) और  कठोर कवच (Hard Shell) के रूप में वर्गीकृत किया जाता है. यमुना, चम्बल, गंगा, गोमती, घाघरा, गंडक आदि नदियों, उनकी सहायक नदियों, तालाबों (Wet Lands) आदि में दोनों प्रकार के कछुए बहुतायत में पाए जाते हैं.

Muharram 2022: शिया-सुन्नी के वर्चस्व की लड़ाई के बीच निकलेगा 'ताजिया', रहेगा खाकी का पहरा

बड़े पैमाने पर हो रहा संरक्षित प्रजाति के कछुओं का अवैध व्यापार 
एसटीएफ उत्तर प्रदेश की विभिन्न टीमों द्वारा वाइल्ड लाईफ संरक्षण हेतु अभिसूचना संकलन का कार्य किया जाता है. इसी क्रम दीपक कुमार सिंह, पुलिस उप अधीक्षक, एसटीएफ लखनऊ के पर्यवेक्षण में अभिसूचना संकलन का कार्य किया जा रहा था. इसके बाद पता चला कि उन्नाव, बहराईच, गोंडा, लखीमपुर आदि जिलों में बड़े स्तर पर संरक्षित प्रजाति के कछुओं का बड़े पैमाने पर अवैध व्यापार किया जा रहा है. 

एसटीएफ लखनऊ ने कछुआ तस्कर को किया गिरफ्तार
उपनिरीक्षक शिवेन्द्र सिंह सेंगर के नेतृत्व में मुख्य आरक्षी हरीश सिंह चौहान और कृष्णकान्त शुक्ल, आरक्षी सुनील,आरक्षी चालक रईस मुख्यालय, एसटीएफ को जमीनी सूचना एवं अन्य स्रोतों से अभिसूचना संकलन के दौरान ज्ञात हुआ कि जनपद गोंडा, बहराईच के कुछ तस्तरों द्वारा कछुओं की तस्करी की जा रही हैं.

इस सूचना पर एसटीएफ टीम द्वारा क्षेत्रीय वन विभाग सरोजनीनगर की टीम को साथ लेकर सूचना विकसित करते हुए शनिवार को अभियुक्त को लखनऊ-कानपुर मार्ग निकट हनुमान मंदिर तिराहा बंथरा लखनऊ के पास से गिरफ्तार कर लिया गया, जिसके पास से 295 जीवित कछुए बरामद हुए.

पश्चिम बंगाल से अन्य देशों में भेजा जाता है
पूछताछ पर गिरफ्तार अभियुक्त ने बताया कि उत्तर प्रदेश के गोंडा, बहराईच, लखीमपुर आदि जनपदों से इन कछुओं को लाकर जनपद उन्नाव में इकठ्ठा करते हैं. यह भी जानकारी मिली कि ऐसे व्यापारी इन कछुओं को बेचने के लिए पश्चिम बंगाल के व्यापारियों के संपर्क में रहते हैं. जहां से इन्हें बांग्लादेश और म्यांमार के रास्ते चीन, हांगकांग, मलेशिया आदि देशों में भेजा जाता है.

Bhojpuri Song:  Ankush Raja का 'कुंवारे में गंगा नहईले बानी' गाना हो रहा वायरल, रचा इतिहास

मामला दर्ज
गिरफ्तार अभियुक्त के विरूद्ध के क्षेत्रीय रेंज, सरोजनीनगर अवध वन प्रभाग लखनऊ में वन अपराध संख्या 11/2022-23 धारा 9,39,48ए.49.51 वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 एवं भारतीय वन्य अधिनियम 1927 की धारा 52 पंजीकृत कराई गई, अग्रिम विधिक कार्रवाई क्षेत्रीय रेंज सरोजनी नगर द्वारा की जाएगी. 

WATCH LIVE TV

Trending news