Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार के दिन रात में भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये 4 काम, हो सकती है धन की हानि

Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार का दिन धन की देवी लक्ष्मी का माना जाता है. घर की सुख-समृद्धि को बनाए रखने के लिए इस दिन कुछ विशेष कार्यों को करने से बचना चाहिए.  

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 12, 2024, 02:44 PM IST
  • शरीर पर गंदगी न रखें
  • दक्षिण दिशा में यात्रा न करें
Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार के दिन रात में भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये 4 काम, हो सकती है धन की हानि

नई दिल्ली: Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है और उनसे सुख-समृद्धि की कामना की जाती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शुक्रवार के दिन कुछ ऐसे कार्य हैं जो करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद नहीं मिलता है और घर में धन की हानि हो सकती है.  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर शुक्रवार की रात को कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो व्यक्ति को कई लाभ मिलते हैं. उसके ऊपर माता लक्ष्मी का आशीर्वाद सदैव बना रहता है. आइए जानते हैं मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन रात में क्या नहीं करना चाहिए.

खट्टा न खाएं
शुक्रवार के दिन खट्टा खाना अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं और घर में धन की हानि हो सकती है.

शरीर पर गंदगी न रखें
शुक्रवार के दिन शरीर पर गंदगी न रखें. ऐसा करने से आकस्मिक घटना-दुर्घटना हो सकती है.

दक्षिण में यात्रा न करें
शुक्रवार के दिन पश्चिम दिशा और दक्षिण दिशा में यात्रा न करें. ऐसा करने से धन की हानि हो सकती है.

किसी भी महिला का अपमान न करें
शुक्रवार के दिन किसी भी महिला का अपमान न करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं और घर में सुख-शांति भंग हो सकती है.

शुक्रवार की रात में प्रॉपर्टी से जुड़े काम न करें, जैसे खरीदना, बेचना या दान करना. किचन और पूजा-पाठ से जुड़े सामान न खरीदें. पैसे का लेन-देन न करें शक्कर किसी को न दें. गंदे कपड़े या फटे पुराने कपड़े न पहनें. रात में लेटकर खाना न खाएं. रात में देर तक जागें न. इन बातों का ध्यान रखकर आप शुक्रवार की रात को मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं और अपने घर में सुख-समृद्धि पा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)
 

ट्रेंडिंग न्यूज़