Lok Sabha Chunav 2024: दूसरे चरण में 13 राज्यों की इन सीटों पर होगी वोटिंग, राहुल गांधी समेत ये प्रमुख उम्मीदवार हैं मैदान में

Lok Sabha Chunav 2024 Phase 2 Polling: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल यानी शुक्रवार को होगा. इस चरण में 13 राज्यों की 89 सीटों पर लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इस चरण में 1206 प्रत्याशी चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं. इससे पहले दूसरे चरण के लिए प्रचार अभियान बुधवार शाम को थम गया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 25, 2024, 11:50 AM IST
  • शुक्रवार को इन राज्यों में होगी वोटिंग
  • कौन-कौन प्रमुख उम्मीदवार हैं मैदान में
Lok Sabha Chunav 2024: दूसरे चरण में 13 राज्यों की इन सीटों पर होगी वोटिंग, राहुल गांधी समेत ये प्रमुख उम्मीदवार हैं मैदान में

नई दिल्लीः Lok Sabha Chunav 2024 Phase 2 Polling: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल यानी शुक्रवार को होगा. इस चरण में 13 राज्यों की 89 सीटों पर लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इस चरण में 1206 प्रत्याशी चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं. इससे पहले दूसरे चरण के लिए प्रचार अभियान बुधवार शाम को थम गया था. 

शुक्रवार को इन राज्यों में होगी वोटिंग

दूसरे चरण में केरल की सभी 20, कर्नाटक की 28 में से 14, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की 8-8, मध्य प्रदेश की 7, असम और बिहार की 5-5, छत्तीसगढ़ व पश्चिम बंगाल की 3-3, मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर की 1-1 सीट पर मतदान होगा. 

कौन-कौन प्रमुख उम्मीदवार हैं मैदान में

इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर (तिरुवनंतपुरम), भाजपा के तेजस्वी सूर्या (बेंगलुरु दक्षिण), हेमा मालिनी (मथुरा), अरुण गोविल (मेरठ), कांग्रेस नेता राहुल गांधी (वायनाड), शशि थरूर (तिरुवनंतपुरम), कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री व कांग्रेस नेता डी.के. शिवकुमार के भाई डी.के. सुरेश (बेंगलुरु ग्रामीण) कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (मांड्या) शामिल हैं.

2019 में इन सीटों पर कौन जीता था?

दूसरे चरण में जिन 89 सीटों पर मतदान होने वाला है, 2019 में उनमें से ज्यादातर सीटों पर एनडीए के उम्मीदवार जीते थे. 89 में से 51 सीटों पर बीजेपी, 8 पर बीजेपी के सहयोगी दल, कांग्रेस के 21 और बाकी सीटों पर सीपीएम, बीएसपी और अन्य पार्टियों के उम्मीदवार जीते थे.

19 अप्रैल को हुआ था पहले चरण का मतदान

सात चरण में हो रहे चुनाव के पहले चरण में पिछले शुक्रवार को 21 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीट पर लगभग 65.5 प्रतिशत मतदान हुआ था. वहीं इसके बाद सात मई को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 94 सीट पर मतदान होगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़