कौन हैं पारस नाथ राय? BJP ने मुख्तार के भाई अफजल के खिलाफ दिया टिकट, जानें रीता बहुगुणा जोशी का क्या हुआ

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर बुधवार 10 अप्रैल को भाजपा ने 9 उम्मीदवारों की दसवीं लिस्ट जारी कर दी है. लिस्ट में उत्तर प्रदेश की कई हॉटस्पॉट सीटों से प्रत्याशियों से नामों का ऐलान कर दिया गया है. इनमें यूपी के गाजीपुर से लेकर बलिया, मैनपुरी और इलाहाबाद तक का नाम शामिल है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 10, 2024, 02:34 PM IST
  • बलिया से चंद्रशेखर सिंह के बेटे को बनाया उम्मीदवार
  • डिंपल के खिलाफ जयवीर सिंह को बनाया उम्मीदवार
कौन हैं पारस नाथ राय? BJP ने मुख्तार के भाई अफजल के खिलाफ दिया टिकट, जानें रीता बहुगुणा जोशी का क्या हुआ

नई दिल्लीः Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर बुधवार 10 अप्रैल को भाजपा ने 9 उम्मीदवारों की दसवीं लिस्ट जारी कर दी है. लिस्ट में उत्तर प्रदेश की कई हॉटस्पॉट सीटों से प्रत्याशियों से नामों का ऐलान कर दिया गया है. इनमें यूपी के गाजीपुर से लेकर बलिया, मैनपुरी और इलाहाबाद तक का नाम शामिल है. 

बलिया से चंद्रशेखर सिंह के बेटे को बनाया उम्मीदवार 
BJP ने गाजीपुर से मुख्तार अंसारी के भाई अफजल अंसारी (सपा प्रत्याशी) के खिलाफ पारस नाथ राय को उतारा है. वहीं, बलिया की चर्चित सीट से पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर सिंह के बेटे नीरज शेखर को उतारा है. पूर्व में चंद्रशेखर सिंह भी इस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं और जीते भी हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने इस सीट से वीरेंद्र सिंह को उम्मीदवार बनाया था. 

डिंपल के खिलाफ जयवीर सिंह को बनाया उम्मीदवार 
वहीं, मैनपुरी से BJP ने सपा प्रत्याशी और अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव के खिलाफ जयवीर सिंह ठाकुर को उतारा है. 2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से प्रेम सिंह शाक्य BJP उम्मीदवार थे. पार्टी ने इलाहाबाद से मौजूदा सांसद रीता बहुगुणा जोशी का टिकट काट दिया है और नीरज त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया है. नीरज त्रिपाठी पूर्व राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी के बेटे हैं. 

कौन हैं गाजीपुर से BJP प्रत्याशी पारसनाथ राय 
बात अगर BJP के गाजीपुर प्रत्याशी पारसनाथ राय की करें, तो वे मदन मोहन मालवीय इंटर कॉलेज के प्रबंध संचालक हैं. पारसनाथ राय जम्मू कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा के करीबियों में से गिने जाते हैं. इसके अलावा वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से भी जुड़े हुए हैं. पारसनाथ अभी तक कोई भी चुनाव नहीं लड़े हैं. यानी यह उनका पहला चुनाव होगा. वे गाजीपुर के मनिहारी ब्लॉक के जखनियां विधानसभा के सिखडी गांव के निवासी हैं और शिक्षा क्षेत्र से जुड़े हुए हैं.    

ये भी पढ़ेंः Samajwadi Party Manifesto: 'मुफ्त शिक्षा, किसानों को पेंशन...', घोषणा पत्र में सपा ने किए ये 10 बड़े वादे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़