लोकसभा चुनाव 2024: यूपी में पहले दिन किसी भी प्रत्याशी ने नहीं किया नामांकन

चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राज्य में पहले चरण की 8 लोकसभा सीटों के लिए नॉमिनेशन भरने की अंतिम तारीख 27 मार्च है. नॉमिनेशन फॉर्म की जांच 28 मार्च को होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 20, 2024, 10:06 PM IST
  • पहले चरण के लिए खुली नामांकन प्रक्रिया.
  • पहले दिन किसी भी कैंडिडेट ने नहीं किया नामांकन.
लोकसभा चुनाव 2024: यूपी में पहले दिन किसी भी प्रत्याशी ने नहीं किया नामांकन

लखनऊ. लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए बुधवार को नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. पहले दिन 8 लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना जारी हो गई. अधिसूचना जारी होने के साथ ही इन लोकसभा क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. लेकिन किसी भी क्षेत्र से किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं किया.

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा के मुताबिक पहले चरण के अंतर्गत जिन आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव संपन्न किया जाना है, उनमें सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत सीटें शामिल हैं. इनमें 7 सीटें सामान्य श्रेणी में आती हैं. एक सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है.

नॉमिनेशन भरने की आखिरी तारीख 27 मार्च
रिणवा ने बताया-चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राज्य में पहले चरण की 8 लोकसभा सीटों के लिए नॉमिनेशन भरने की अंतिम तारीख 27 मार्च है. नॉमिनेशन फॉर्म की जांच 28 मार्च को होगी. 30 मार्च को नाम वापसी की अंतिम तारीख है. इस चरण के लिए वोटिंग आगामी 19 अप्रैल को होगी. यूपी के सभी निवार्चन क्षेत्रों की चार जून को मतगणना की जाएगी. 6 जून से पूर्व निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी करा ली जाएगी. बता दें कि पहले चरण की आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 1.43 करोड़ मतदाता हैं.  इनमें 76.23 लाख पुरुष, 67.14 लाख महिला तथा 824 थर्ड जेंडर हैं. इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 7,693 मतदान केंद्र तथा 14,844 मतदेय स्थल हैं. 

इंडिया और एनडीए के बीच है मुकाबला
उत्तर प्रदेश के लोकसभा चुनाव में इस बार मुख्य रूप से दो गठबंधनों के बीच मुकाबला है. एक तरफ बीजेपी की अगुवाई वाला एनडीए है जिसमें अपना दल, रालोद, सभाषपा और निषाद पार्टी शामिल हैं. वहीं दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस इंडिया गठबंधन के तहत चुनावी मैदान में हैं. बीते लोकसभा चुनाव में सपा के साथ चुनाव लड़ने वाली बीएसपी ने दोनों ही गठबंधनों से दूरी बनाई है. 

ये भी पढ़ेंः उद्धव के 'पुत्र-प्रेम' और शरद पवार के 'पुत्री-प्रेम' के कारण टूटे NCP-शिवसेना: अमित शाह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़