चुनाव आयोग ने बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस, 3 बजे होगा राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान

चुनाव ने आयोग ने आज यानी गुरुवार को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान करने के लिए दोपहर तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए निमंत्रण भेजा है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 9, 2022, 01:49 PM IST
  • आज तीन बजे होगा राष्ट्रपति चुनाव तारीख का ऐलान
  • चुनाव आयोग ने आज तीन बजे बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस
चुनाव आयोग ने बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस, 3 बजे होगा राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली. चुनाव आयोग आज भारत के अगले राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव की तारीख का ऐलान करेगा. भारत के अगले राष्ट्रपति पद के चनावों की घोषणा आज लगभग 3 बजे के आस पास चुनाव आयोग के द्वारा की जाएगी. 

चुनाव आयोग ने बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस

चुनाव ने आयोग ने आज यानी गुरुवार को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान करने के लिए दोपहर तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए निमंत्रण भेजा है. बता दें कि भारत के राष्ट्रपति का चुनाव निर्वाचक मंडल के सदस्यों के द्वारा किया जाता है जिसमें संसद के निर्वाचित सदस्य और सभी विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य शामिल होते हैं. मनोनीत सदस्य मतदान करने के पात्र नहीं हैं. 

खत्म हो रहा है कोविंद का कार्यकाल

बता दें कि मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है. जिसके मद्देनजर आज चुनाव आयोग ने अगले राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. बता दें कि इससे पहले पिछला राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई 2017 को हुए थे और मतगणना 20 जुलाई को हुई थी.

4 राज्यों में होने हैं राज्यसभा चुनाव

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के अलावा देश में चार राज्यों में 10 जून को राज्यसभा चुनाव होने हैं. ये चार राज्य महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा और कर्नाटक है. राज्यसभा का चुनाव दिलचस्प होने वाला है. बता दें कि, 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहे थे, लेकिन 41 सीटों पर प्रत्याशी निर्विरोध जीत गए. इनमें 14 सीटों पर बीजेपी की जीत हुई. वहीं, कांग्रेस व वाईएसआर कांग्रेस 4-4 सीट, डीएमके और बीजेडी 3-3 सीट, आम आदमी पार्टी, आरजेडी, टीआरएस और एआईडीएमके 2-2 सीट और झारखंड मुक्ति मोर्चा, जेडीयू, सपा और आरएलडी 1-1 सीट अपने नाम करने में कामयाब हुई. निर्दलीय प्रत्याशी कपिल सिब्बल भी निर्विरोध चुने गए.

यह भी पढ़ें: कौन हैं निर्मला गहतोड़ी? 'CM पुष्कर धामी को चुनावी मैदान में देंगी कड़ी टक्कर'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़