Raju Srivastava: 'राजू' नहीं था कॉमेडी किंग का असली नाम, जानें क्या थी इस नाम के पीछे की कहानी

Raju Srivastava Real Name Story: भारत के मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का 58 साल की उम्र में निधन हो गया है. वो पिछले 41 दिनों से दिल्ली के एम्स में जिंदगी की जंग लड़ रहे थे, हालांकि एक लंबी लड़ाई के बाद वो इस जंग को हार गये. राजू श्रीवास्तव दिल्ली में एक काम के सिलसिले में पहुंचे थे जहां पर वो एक होटल में एक्सरसाइज करते हुए 10 अगस्त को हार्ट अटैक का शिकार हो गए, जिसके बाद उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Sep 21, 2022, 12:14 PM IST
  • 25 साल बाद मिली थी नाम को पहचान
  • जानें क्या था राजू श्रीवास्तव का असली नाम
Raju Srivastava: 'राजू' नहीं था कॉमेडी किंग का असली नाम, जानें क्या थी इस नाम के पीछे की कहानी

Raju Srivastava Real Name Story: भारत के मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का 58 साल की उम्र में निधन हो गया है. वो पिछले 41 दिनों से दिल्ली के एम्स में जिंदगी की जंग लड़ रहे थे, हालांकि एक लंबी लड़ाई के बाद वो इस जंग को हार गये. राजू श्रीवास्तव दिल्ली में एक काम के सिलसिले में पहुंचे थे जहां पर वो एक होटल में एक्सरसाइज करते हुए 10 अगस्त को हार्ट अटैक का शिकार हो गए, जिसके बाद उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया.

25 साल बाद मिली थी नाम को पहचान

अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार राजू श्रीवास्तव का निधन बुधवार की सुबह करीब 10 बजकर 20 मिनट पर हुआ. राजू श्रीवास्तव ने अपने करियर की शुरुआत शोबिज इंडस्ट्री में 1980 के दौर में ही कर दी थी लेकिन उन्हें कामयाबी साल 2005 में आए स्टैंड-अप कॉमेडी शो ‘द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चैलेंज’ के पहले सीजन से मिली थी. इससे पहले वो ‘मैंने प्यार किया’, ‘बाजीगर’, ‘बॉम्बे टू गोवा’ (रीमेक) और ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया’ जैसी फिल्मों में नजर आ चुके थे.

लोगों के दिलों पर अपने मिमिक्री के अंदाज से राज करने वाले राजू श्रीवास्तव को सभी पसंद करते थे लेकिन इस बारे में बेहद कम लोग जानते हैं कि यह उनका असली नाम नहीं था और इतना ही नहीं उनके इस नाम के पीछे की कहानी भी काफी मजेदार रही है.

जानें क्या था राजू श्रीवास्तव का असली नाम

कॉमेडी किंग के पिता ने बचपन में उनका नाम सत्यप्रकाश श्रीवास्तव रखा था लेकिन जिस नाम ने उन्हें पहचान दिलाई वो राजू बना. एक इंटरव्यू के दौरान राजू श्रीवास्तव ने इसके पीछे की कहानी सुनाते हुए कहा था कि जब वो मुंबई नहीं आए थे उससे पहले वो लोगों की पार्टी और फंक्शन में बतौर कॉमेडियन जाया करते थे और अपनी मिमिक्री से लोगों को हंसाते थे. ऐसे ही एक फंक्शन के लिए वो गांव के नजदीक एक जगह पर पहुंचे थे. जहां पर पार्टी खत्म होने के बाद एक शख्श ने उन्हें 50 रुपये थमाते हुए कहा 'ए 'राजू' गजब केहा हो, तू बड़का कॉमेडियन हौ' (राजू तुमने शानदार काम किया और तुम एक बेहतरीन कॉमेडियन हो.'

इसके चलते राजू ने अपनाया ये नाम

राजू को उस शख्स की बात काफी पसंद आई और उन्होंने इस नाम को ही अपना स्टेज नाम बना लिया. आगे चलकर यह नाम दुनिया भर के फैन्स के बीच उनकी एक अलग पहचान बना गया. राजू श्रीवास्तव की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने 1993 में शिखा श्रीवास्तव से शादी की थी और दोनों के 2 बच्चे हैं. राजू श्रीवास्तव राजनीती में भी सक्रिय हैं और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से जुड़े हैं.

इसे भी पढ़ें- Raju Srivastav: पिता थे कवि, कभी मुंबई में आकर चलाया था ऑटो, जानें कितना मुश्किल था राजू श्रीवास्तव का करियर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़