'पंजाब में AAP 13-0 से जीतेगी', कांग्रेस के साथ गठबंधन की बातचीत के बीच भगवंत मान का वादा

Punjab CM Bhagwant Mann: कांग्रेस और AAP की दिल्ली और पंजाब इकाइयों ने भाजपा के खिलाफ गठबंधन बनाने में अनिच्छा दिखाई थी. दोनों पार्टियों के नेताओं ने कहा था कि वे अलग-अलग चुनाव लड़ेंगे. हालांकि, 2024 में, भारत ब्लॉक भागीदारों ने एक समझौते पर पहुंचने के लिए अपने प्रयासों को लेकर दोबारा बातचीत शुरू की. 

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 17, 2024, 02:23 PM IST
  • अभी AAP और कांग्रेस में नहीं हुआ समझौता
  • AAP ने खुद सभी सीटों पर लड़कर जीत हासिल करने का किया दावा
'पंजाब में AAP 13-0 से जीतेगी', कांग्रेस के साथ गठबंधन की बातचीत के बीच भगवंत मान का वादा

Punjab CM Bhagwant Mann: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी AAP राज्य की सभी 13 लोकसभा सीटें जीतेगी. यह टिप्पणी ऐसे समय आई है जब दोनों दलों के वरिष्ठ नेता पंजाब और दिल्ली में सीट बंटवारे को अंतिम रूप देने के लिए बातचीत कर रहे हैं. मान ने बुधवार को कहा, '(2024 के लोकसभा चुनाव में) 13-0 होगी. AAP पंजाब में सभी 13 लोकसभा सीटें जीतेगी.'

पिछले साल, कांग्रेस और AAP की दिल्ली और पंजाब इकाइयों ने भाजपा के खिलाफ गठबंधन बनाने में अनिच्छा दिखाई थी. दोनों पार्टियों के नेताओं ने कहा था कि वे अलग-अलग चुनाव लड़ेंगे. हालांकि, 2024 में, भारत ब्लॉक भागीदारों ने एक समझौते पर पहुंचने के लिए अपने प्रयासों को लेकर दोबारा बातचीत शुरू की. पिछले हफ्ते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की थी.

यहां हुए एक-साथ
एक बड़ी सफलता हाथ लगी और AAP और कांग्रेस सोमवार को चंडीगढ़ में 18 जनवरी को होने वाले मेयर पद के लिए सहयोगी के रूप में चुनाव लड़ने पर सहमत हुए. आप उम्मीदवार कुलदीप कुमार टीटा मेयर पद के लिए चुनाव लड़ेंगे, जबकि कांग्रेस के गुरप्रीत सिंह गैबी और निर्मला देवी क्रमशः वरिष्ठ डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए चुनाव लड़ेंगे.

हालांकि, मान की टिप्पणी से पता चलता है कि सीट वितरण के लिए कांग्रेस के साथ आम आदमी पार्टी की चर्चा अभी तक फाइनल स्तर तक नहीं पहुंची है.

आम आदमी पार्टी और कांग्रेस दोनों राज्यों में कट्टर प्रतिद्वंद्वी हैं. यह AAP ही थी जिसने दोनों राज्यों में कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर दिया. वहीं, चंडीगढ़ समझौते को पंजाब में बड़ी साझेदारी की दिशा में दोनों पक्षों द्वारा उठाए गए पहले ठोस कदम के रूप में देखा जा रहा है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़