Mumbai Local Train: रात में करते हैं मुंबई की लोकल में सफर तो 'Batman' से रहें सावधान, जानें- क्या है मामला?

Mumbai Local Train Batman: मुंबई की लोकल ट्रेनों में रात 8 बजे के बाद बिना टिकट यात्रियों की संख्या बढ़ गई है. इसलिए, पश्चिम रेलवे ने रात के दौरान लोकल ट्रेनों के अंदर और स्टेशनों पर टिकट चेक करने के लिए बैटमैन स्क्वाड का गठन किया है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 14, 2024, 12:17 PM IST
  • 2,500 बिना टिकट यात्रियों पर जुर्माना
  • 11 मार्च से रात के दौरान बैटमैन स्क्वाड का काम शुरू
Mumbai Local Train: रात में करते हैं मुंबई की लोकल में सफर तो 'Batman' से रहें सावधान, जानें- क्या है मामला?

Mumbai Local Train Batman: पश्चिमी रेलवे के मुंबई डिवीजन द्वारा एक बैटमैन स्क्वाड को तैयार किया गया है. ये नई टीम रात के दौरान लोकल ट्रेनों के अंदर और स्टेशनों पर रैंडम टिकट चेक करने के लिए बनाई गई है. यह एक नई पहल है. दरअसल, रेलवे अधिकारियों को पता चला कि सैकड़ों लोग बिना टिकट यात्री रात 8 बजे के बाद लोकल ट्रेनों में यात्रा कर रहे हैं. तो ऐसे में उन लोगों के पीछे बैटमैन को लगाया गया है.

नवभारत टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, बैटमैन स्क्वाड- बी अवेयर टीटीई मैनिंग एट नाइट (Batman Squad — Be Aware TTE Manning At Night)  ने 11 मार्च से रात के दौरान लोकल ट्रेनों के अंदर और स्टेशनों पर टिकट जांच शुरू की और अब तक कम से कम 2,500 बिना टिकट यात्रियों पर जुर्माना लगाया है. इससे रेलवे को लगभग 6.50 लाख रुपये का राजस्व लाभ हुआ.

बैटमैन की जिम्मेदारियां
रात में टिकट जांच करने के अलावा, बैटमैन दस्ता रात के दौरान मुंबई में रेलवे स्टेशनों पर होने वाली गतिविधियों की निगरानी के लिए भी जिम्मेदार है. बैटमैन दस्ते की तैनाती महिला यात्रियों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा भी सुनिश्चित करती है. यह उल्लेखनीय है कि बैटमैन स्क्वाड को रात 8 बजे के बाद महिला कोच में भी टिकट जांच करने की शक्ति दी गई है.

क्यों पश्चिमी रेलवे ने तैनात किया बैटमैन दस्ता?
बिना टिकट और सामान्य टिकट वाले यात्री रात 8 बजे के बाद एसी लोकल में चढ़ रहे हैं, जब टीटीई मुख्य रूप से ऑफ-ड्यूटी होते हैं, जिससे उन यात्रियों को परेशानी होती है जो आरामदायक यात्रा के लिए अतिरिक्त पैसे देते हैं. सोशल मीडिया हैंडल भी शिकायतों से भर गए हैं, जिससे पश्चिम रेलवे को इस मुद्दे के समाधान के लिए कार्रवाई करने के लिए आगे आना पड़ा.

प्रतिदिन लगभग 26.57 लाख लोग लोकल ट्रेनों में कर रहे यात्रा
सेंट्रल रेलवे (सीआर) के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल लगभग 26.57 लाख लोगों ने लोकल ट्रेनों से यात्रा की. 2020 में 41.47 लाख लोगों ने रोजाना लोकल ट्रेनों में सफर किया. अप्रैल 2022 और मार्च 2023 के बीच, पश्चिम रेलवे ने हजारों बिना टिकट यात्रियों के खिलाफ मामला दर्ज किया और जुर्माने के रूप में 170.35 करोड़ रुपये की भारी राशि वसूल की.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़