अगले 48 घंटों में चक्रवाती तूफान 'Michaung' आने की संभावना! कई हिस्सों में होगी भारी बारिश, IMD का अलर्ट जारी

Cyclonic Michaung: मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 29 और 30 नवंबर को दक्षिण अंडमान सागर में न जाएं और 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी से दूर रहें. IMD  ने उनसे 30 नवंबर और 2 दिसंबर को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी से दूर रहने और 1 दिसंबर की सुबह से मध्य बंगाल की खाड़ी में जाने से परहेज करने का भी आग्रह किया.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Nov 29, 2023, 12:03 PM IST
  • अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु, केरल में बारिश
  • तूफान आने पर चलेगी तेज हवाएं
अगले 48 घंटों में चक्रवाती तूफान 'Michaung' आने की संभावना! कई हिस्सों में होगी भारी बारिश, IMD का अलर्ट जारी

Cyclonic Michaung: देश में एक और नया तूफान दस्तक देने वाला है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को आगे बन रहे एक मौसमी सिस्टम के संबंध में चेतावनी जारी करते हुए कहा कि बंगाल की दक्षिणपूर्व खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र अब एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव वाले क्षेत्र में बदल गया है.

पूर्वानुमानकर्ताओं का अनुमान है कि सिस्टम के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की उम्मीद है, जो धीरे-धीरे 30 नवंबर तक दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर एक दबाव में बदल जाएगा. जहां अगले 48 घंटों के भीतर दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान 'Michaung' के रूप में विकसित होकर, इसके और अधिक मजबूत होने का अनुमान है.

कब कहां होगी बारिश
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के मुताबिक, निकोबार द्वीप समूह के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है, 29 नवंबर से 1 दिसंबर के बीच भारी से बहुत भारी वर्षा देखने को मिल सकती है. अंडमान द्वीप समूह के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है, 30 नवंबर को बहुत भारी वर्षा की कुछ घटनाएं हो सकती हैं.

IMD के अनुसार, 29 नवंबर को दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 25-35 किमी प्रति घंटे से लेकर 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक तेज हवाएं चलने की उम्मीद है.

बंगाल की दक्षिणपूर्वी खाड़ी में 30 नवंबर को 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलने का अनुमान है. 1 दिसंबर को इसके 50-60 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की उम्मीद है, 2 दिसंबर को तूफानी हवा की गति 60-70 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 80 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी.

1 दिसंबर की सुबह से बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी में 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवा चलने की उम्मीद है, जो 2 दिसंबर की सुबह 60-70 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 80 किमी प्रति घंटे की तूफानी हवा की गति तक पहुंच जाएगी.

मध्य बंगाल की खाड़ी में, 1 दिसंबर को 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवा चलने की संभावना है, जो 2 दिसंबर को 50-60 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

इन लोगों को दी गई सलाह
मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 29 और 30 नवंबर को दक्षिण अंडमान सागर में न जाएं और 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी से दूर रहें. IMD  ने उनसे 30 नवंबर और 2 दिसंबर को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी से दूर रहने और 1 दिसंबर की सुबह से मध्य बंगाल की खाड़ी में जाने से परहेज करने का भी आग्रह किया.

उत्तरभारत में जल्द होगी बारिश, IMD अलर्ट जारी
29-30 नवंबर के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में छिटपुट गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

30 नवंबर को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी ऐसी ही स्थिति रहने की उम्मीद है, उसके बाद इसमें मौसम सुधरेगा.

अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश का अनुमान है.

अगले दो दिनों के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा, साथ ही अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की गई है.

पूर्वी मध्य प्रदेश में अगले तीन दिनों तक ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है, और विदर्भ में अगले 24 घंटों के भीतर ऐसे मौसम की उम्मीद की जानी चाहिए.

अगले दो दिनों के दौरान मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा, अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है.

Next 5 days weather
अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 29 नवंबर से 1 दिसंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में और 30 नवंबर और 1 दिसंबर को केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- Uttarakhand: रेस्क्यू खत्म, बचाए गए मजदूर; अब मंदिर जाना चाहते हैं टनल एक्सपर्ट 'अर्नोल्ड डिक्स', वजह है बेहद खास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़