Delhi: दिवाली के 2 दिन बाद तक आतिशबाजी का असर, क्या फिर लग सकता है Odd-Even?

Delhi Pollution AQI: सोमवार सुबह दिल्ली का ओवरऑल AQI 275 था, जो मंगलवार को 400 पार चला गया है. हाल के दिनों में दिल्ली में बारिश के आसार भी नहीं हैं. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा था कि दिल्ली में AQI 450 पार जाने पर Odd-Even नियम लागू किया जाएगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2023, 09:51 AM IST
  • सोमवार सुबह दिल्ली का AQI 275 था
  • मंगलवार को AQI 400 पार चला गया
Delhi: दिवाली के 2 दिन बाद तक आतिशबाजी का असर, क्या फिर लग सकता है Odd-Even?

नई दिल्ली: Delhi Pollution AQI: दिल्ली में दिवाली पर्व के 2 दिन बाद हवा और जहरीली हो गई है. पटाखों से फिजा में घुली जहरीली गैसों का प्रभाव अब देखने को मिल रहा है. सोमवार सुबह दिल्ली का ओवरऑल AQI 275 था, जो मंगलवार को 400 पार चला गया है. हाल के दिनों में दिल्ली में बारिश के आसार भी नहीं हैं. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा था कि दिल्ली में AQI 450 पार जाने पर Odd-Even नियम लागू किया जाएगा. ऐसे में फिर से Odd-Even लगने की संभावना बन रही है.

कहां -कितना AQI
सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, दिल्ली के आर के पुरम में मंगलवार सुबह AQI 422 दर्ज किया गया.आईटीओ में AQI 432 दर्ज किया गया है. पंजाबी बाग का AQI 430 रहा. वहीं, जहांगीरपुरी में AQI 428 दर्ज किया गया. स्विस कंपनी IQAir के मुताबिक, 13 नवंबर को दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर रहा. इसके बाद पाकिस्तान में लाहौर और कराची थे. 

पार्किंग के रेट बढ़े
प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) ने निजी वाहनों का पार्किंग रेट दोगुना कर दिया है. GRAP-4 की गाइडलाइंस के तहत ये पार्किंग रेट बढ़ाए गए हैं. अगले साल 31 जनवरी 2024 तक पार्किंग के ये नए रेट ही रहेंगे. 

RML में खुलेगी OPD
प्रदूषण के चलते मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए डॉ राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल में OPD खुलने जा रही है. अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. अजय शुक्ला ने कहा कि प्रदूषण से के कारण मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. प्रदूषण के से जुड़ी बीमारियों के लिए एक विशेष ओपीडी चलाई जाएगी. इस OPD में मल्टी डिपार्टमेंट क्लिनिक भी होगा, इस क्लिनिक में रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट, स्किन, ईएनटी, आंख और साइकेट्रिक समेत पांच डिपार्टमेंट रहेंगे. 

पर्यावरण मंत्री का तर्क
गौरतलब है कि दिवाली पर पूरे दिल्ली में पटाखे बैन किए गए थे, लेकिन इस आदेश का बड़े स्तर पर उल्लंघन हुआ. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि लोग हरियाणा और यूपी से पटाखे खरीदकर लाए थे. प्रदूषण के लिए भाजपा जिम्मेदार है.

ये भी पढ़ें- Weather Update: देश के इन राज्यों में आज जमकर होगी बारिश, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़