बारिश से मिली राहत को पटाखों ने किया स्वाहा, दिल्ली बना दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर

सोमवार को दिल्ली, दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर था, इसके बाद पाकिस्तान के लाहौर और कराची शहरों का स्थान था. दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में मुंबई और कोलकाता भी शामिल हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 13, 2023, 09:59 PM IST
  • दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली.
  • इसके बाद पाकिस्तान के दो शहर.
बारिश से मिली राहत को पटाखों ने किया स्वाहा, दिल्ली बना दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली दिवाली के बाद दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बन चुकी है. बारिश के कारण वायु प्रदूषण से जो राहत मिली थी वह रविवार की रात दिवाली के अवसर पर कथित तौर पर प्रतिबंध के बावजूद फटाखे फोड़ने से स्वाहा हो गई.सोमवार को दिल्ली की सुबह धुंए की परत के बीच हुई और वायु प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़ गया.

सोमवार को दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बनी दिल्ली
‘आईक्यूएयर’ के अनुसार, सोमवार को दिल्ली, दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर था, इसके बाद पाकिस्तान के लाहौर और कराची शहरों का स्थान था. दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में मुंबई और कोलकाता भी शामिल हैं.रविवार को दिवाली के दिन आठ वर्षों में सबसे बेहतर वायु गुणवत्ता दर्ज की गई थी.

आतिशबाजी से बढ़ा प्रदूषण
रविवार देर रात तक आतिशबाजी होने से कम तापमान के बीच प्रदूषण के स्तर में तेजी से बढ़ोतरी हुई. सोमवार सुबह सात बजे एक्यूआई 275 (खराब श्रेणी) दर्ज किया गया जो शाम चार बजे तक धीरे-धीरे बढ़कर 358 हो गया. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण कम करने के लिए रणनीति तैयार करने के लिए जिम्मेदार वैधानिक निकाय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) के एक अधिकारी ने कहा-यह स्पष्ट है कि दिवाली के बाद प्रदूषण के स्तर में वृद्धि दो कारकों पटाखे फोड़ने और पराली जलाने के कारण होती है. इस मामले में आतिशबाजी प्रमुख कारण है.

प्रदूषण के कारण पीएम2.5 (सूक्ष्म कण जो सांस लेने पर श्वसन तंत्र में प्रवेश कर सकते हैं और श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं) की सांद्रता 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर की सुरक्षित सीमा से छह से सात गुना अधिक रही. आतिशबाजी से राजधानी के ओखला और जहांगीरपुरी सहित कई स्थानों पर सुबह के समय पीएम 2.5 की सांद्रता 1,000 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से अधिक हो गई.

ये भी पढ़ें- UP News: आगरा के होम स्टे में खौफनाक गैंगरेप, Video में बिलखती दिखी युवती, 5 आरोपी गिरफ्तार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़