Farmers Protest: संयुक्त किसान मोर्चा की चंडीगढ़ में बैठक, मृतक शुभकरण को दी गई श्रद्धांजलि

SKM Meeting in Chandigarh: सीमा बिंदुओं पर हजारों किसान अपने संगठनों द्वारा किए गए 'दिल्ली चलो' के आह्वान के तहत डेरा डाले हुए हैं. शंभू तथा खनौरी सीमा बिंदुओं पर स्थिति के बारे में चर्चा करने के लिए बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ में बड़े किसान नेताओं ने बैठक की है.

Written by - PTI Bhasha | Last Updated : Feb 22, 2024, 02:29 PM IST
  • पंजाब के बठिंडा जिले के बल्लो गांव के निवासी शुभकरण सिंह की हुई मृत्यु
  • चंडीगढ़ में संयुक्त किसान मोर्चा की बड़ी बैठक
Farmers Protest: संयुक्त किसान मोर्चा की चंडीगढ़ में बैठक, मृतक शुभकरण को दी गई श्रद्धांजलि

SKM Meeting in Chandigarh: संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू तथा खनौरी सीमा बिंदुओं पर स्थिति के बारे में चर्चा करने के लिए बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ में बैठक कर रहा है. सीमा बिंदुओं पर हजारों किसान अपने संगठनों द्वारा किए गए 'दिल्ली चलो' के आह्वान के तहत डेरा डाले हुए हैं. SKM ने 2020-21 में केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन का नेतृत्व किया था जिन्हें बाद में निरस्त कर दिया गया.

बैठक के लिए पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों से कई SKM नेता चंडीगढ़ पहुंचे हैं. भारती किसान यूनियन (लाखोवाल) के महासचिव हरिंदर सिंह लाखोवाल ने कहा कि SKM इस बात पर चर्चा करेगा कि बुधवार को शंभू और खनौरी सीमा बिंदुओं पर क्या हुआ.

उन्होंने कहा कि किसान संगठन इस बात पर भी निर्णय लेगा कि जारी आंदोलन का समर्थन किस तरह से किया जाए. संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी और कृषि ऋण माफी सहित अपनी मांगों को स्वीकार कराने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के लिए 'दिल्ली चलो' आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं. SKM 'दिल्ली चलो' आंदोलन का हिस्सा नहीं है.

शुभकरण को दी गई श्रद्धांजलि
खनौरी में हुई झड़प में एक आंदोलनकारी की मौत और लगभग 12 पुलिस कर्मियों के घायल होने के बाद किसान नेताओं ने बुधवार को दो दिनों के लिए कूच रोक दिया. मृतक किसान की पहचान पंजाब के बठिंडा जिले के बल्लो गांव के निवासी शुभकरण सिंह (21) के रूप में हुई है. बताया गया कि चंडीगढ़ में बैठक के दौरान मृतक शुभकरण को श्रद्धांजलि दी गई है.

पुलिस ने आंदोलनकारियों को तितर-बितर करने के लिए दोनों सीमा बिंदुओं पर कई बार आंसू गैस के गोले दागे. यह कार्रवाई किसानों द्वारा राष्ट्रीय राजधानी की ओर उनके कूच को रोकने के लिए लगाए गए अवरोधकों को पार करने के प्रयास के बाद की गई.

किसानों की मांग
हजारों किसान अपने ट्रैक्टर-ट्रॉली और ट्रकों के साथ खनौरी और शंभू में डेरा डाले हुए हैं. किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने बुधवार को कहा कि वे शुक्रवार शाम को आगे की रणनीति तय करेंगे. पंजाब के किसान भी स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने, किसानों और खेत मजदूरों के लिए पेंशन, कृषि ऋण माफी, बिजली दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं करने, पुलिस में दर्ज मामलों को वापस लेने, 2021 की लखीमपुर खीरी हिंसा के पीड़ितों के लिए 'न्याय', भूमि अधिग्रहण अधिनियम 2013 को बहाल करने और 2020-21 के आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को मुआवजा देने की मांग कर रहे हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़