महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी का निधन, दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल में थे भर्ती

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना के दिग्गज नेता मनोहर जोशी का शुक्रवार को निधन हो गया. वह अस्पताल में भर्ती थे. उन्हें बीते बुधवार को दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. मनोहर जोशी की सेहत को लेकर अस्पताल की ओर से जारी बयान में कहा गया कि वह गंभीर रूप से बीमार थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 23, 2024, 08:11 AM IST
  • लोकसभा स्पीकर भी रह चुके थे जोशी
  • बुधवार को अस्पताल में कराया गया था भर्ती
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर जोशी का निधन, दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल में थे भर्ती

नई दिल्लीः महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना के दिग्गज नेता मनोहर जोशी का शुक्रवार को निधन हो गया. वह अस्पताल में भर्ती थे. उन्हें बीते बुधवार को दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. मनोहर जोशी की सेहत को लेकर अस्पताल की ओर से जारी बयान में कहा गया कि वह गंभीर रूप से बीमार थे. 

न्यूज एजेंसी ANI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मनोहर जोशी के पारिवारिक सूत्रों के हवाले से बताया, उन्होंने शुक्रवार सुबह करीब तीन बजे हिंदुजा अस्पताल मुंबई में अंतिम सांस ली. 21 फरवरी को दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

 

राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मनोहर जोशी के पार्थिव शरीर को दोपहर 11 बजे से तीन घंटे के लिए रूपारेल कॉलेज, माटुंगा पश्चिम में उनके आवास पर अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा. दोपहर 2 बजे उनकी अंतिम यात्रा शुरू होगी और दादर श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा.

पार्षद के रूप में शुरू हुआ था राजनीतिक सफर
मनोहर जोशी का मुंबई नगर निगम के पार्षद के रूप से शुरू हुआ राजनीतिक सफर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, लोकसभा, राज्यसभा सांसद, केंद्रीय मंत्री और लोकसभा स्पीकर बनने तक जारी रहा. वह मूल रूप से महाराष्ट्र के बीड के रहने वाले थे. वह आरएसएस से जुड़े थे. बाद में उन्होंने शिवसेना का दामन थामा था.

मनोहर जोशी साल 1995 से 1999 तक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रहे थे. तब शिवसेना और बीजेपी ने मिलकर राज्य में सरकार बनाई थी. वह राज्य में शिवसेना के पहले मुख्यमंत्री भी थे. 

यह भी पढ़िएः 'न्याय यात्रा' का हिस्सा बन सकती हैं प्रियंका गांधी, जानें यूपी के किस जिले में होंगी शामिल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़