7 एयरबैग वाली कार में कैसे चली गई साइरस मिस्त्री की जान, जानें कहां-कहां हुई चूक

टाटा संस के पूर्व चेयरमैन मिस्त्री और उनके एक सह-यात्री ने सीट बेल्ट नहीं बांधी हुई थी, वाहन बहुत तेज गति में था और चालक के ‘‘निर्णय की त्रुटि’ के कारण दुर्घटना हुई. ऐसा पुलिस जांच के बाद कह रही है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 5, 2022, 08:54 AM IST
  • कार ने केवल नौ मिनट में 20 किमी की दूरी तय की
  • साइरस मिस्त्री के वाहन की रफ्तार तेज थी: मुंबई पुलिस
7 एयरबैग वाली कार में कैसे चली गई साइरस मिस्त्री की जान, जानें कहां-कहां हुई चूक

मुंबई: मर्सिडीज बेंज जीएलसी 220 डी 4मैटिक. ये नाम है उस अत्याधिक सुरक्षा फीचर वाली उस कार का जिसमें टाटा संस के पूर्व चेयरमैन और उद्योगपति साइरस मिस्त्री सवार थे. पर फिर भी यह 7 एयरबैग वाली कार जब हादसे का शिकार हुई तो साइरस की जान नहीं बची. ऐसा क्यों हुआ. यह सवाल हर किसी के मन में है. मुंबई पुलिस ने हादसे की जांच के बाद प्रथमदृष्टया जो बातें बताई हैं उससे काफी कुछ साफ हो जाता है. 

सीट बेल्ट नहीं बांधी थी साइरस मिस्त्री ने
साइरस मिस्त्री की रविवार को जान लेने वाले सड़क हादसे की प्रारंभिक जांच के अनुसार टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री और उनके एक सह-यात्री ने सीट बेल्ट नहीं बांधी हुई थी, लग्जरी कार की रफ्तार प्रथमदृष्टया तेज थी और ड्राइवर के ‘‘निर्णय की त्रुटि’ के कारण दुर्घटना हुई. एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी. 

पुलिस के मुताबिक पालघर जिले में चरोटी जांच चौकी को पार करने के बाद केवल नौ मिनट में 20 किमी की दूरी तय की. यह दुर्घटना उस वक्त हुई जब मिस्त्री की लग्जरी कार मुंबई से सटे पालघर जिले में सूर्या नदी पर बने पुल पर एक ‘डिवाइडर’ से टकरा गई. 

अधिकारी ने रविवार रात बताया, ‘‘प्रारंभिक जांच के अनुसार, तेज गति और निर्णय की त्रुटि के कारण कार दुर्घटना हुई. हादसे में जान गंवाने वाले दोनों लोगों ने सीट बेल्ट नहीं बांध रखी थी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘चरोटी जांच चौकी पर लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज देखने पर पालघर पुलिस ने पाया कि कार दोपहर करीब 2.21 बजे चौकी से गुजरी थी और दुर्घटना (मुंबई की दिशा में) 20 किलोमीटर आगे (ढाई बजे) हुई.’’

दूसरे कार सवारों का क्या हुआ
हादसे के समय मिस्त्री अहमदाबाद से मुंबई जा रहे थे. इस हादसे में मिस्त्री और जहांगीर पंडोले नामक एक व्यक्ति की मौत हो गई, वहीं जानी-मानी स्त्रीरोग विशेषज्ञ अनाहिता पंडोले (55) और उनके पति डेरियस पंडोले (60) हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए.  

गुजरात के वापी के एक अस्पताल में पुंडोले दंपति की हालत नाजुक लेकिन उनकी स्थिर है. अस्पताल के चिकित्सकों के अनुसार, डॉ अनाहिता पुंडोले न्यूमोथोरैक्स और हिप फ्रैक्च र से पीड़ित हैं, लेकिन उनका रक्तचाप मैंटेन हुआ है और वह निगरानी में हैं. उनके पति डेरियस पुंडोले जबड़े के फ्रैक्च र से जूझ रहे हैं, जिससे एयरवे में बाधा उत्पन्न होती है. घायल दंपति का इलाज डॉ नीता वार्टी, डॉ कार्ल वजीफदार, डॉ मेहली नजीर और अन्य की टीम कर रही है. जहांगीर के भाई डेरियस टाटा समूह के पूर्व स्वतंत्र निदेशक थे, जिन्होंने चेयरमैन पद से मिस्त्री को हटाये जाने का विरोध किया था. यह हादसा दोपहर ढाई बजे हुआ. कार अनाहिता पंडोले चला रही थीं. वहीं आज दोपहर उद्योगपति साइरस पी. मिस्त्री के पार्थिव शरीर को पोस्टमार्टम के लिए मुंबई ले जाया जाएगा. 

यह भी पढ़िएः  कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने का संकेत दे चुके शशि थरूर से अशोक गहलोत की मुलाकात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़