मल्लिकार्जुन खड़गे ने संभाली कांग्रेस की कमान, सोनिया बोलीं- परिवर्तन संसार का नियम

कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के बाद खरगे ने कहा, मुझे मालूम है कि यह एक मुश्किल समय है, कांग्रेस द्वारा स्थापित लोकतंत्र को बदलने के प्रयास किए जा रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 26, 2022, 12:38 PM IST
  • 24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष
  • 2024 का लोकसभा चुनाव सबसे बड़ी अग्निपरीक्षा
मल्लिकार्जुन खड़गे ने संभाली कांग्रेस की कमान, सोनिया बोलीं- परिवर्तन संसार का नियम

नई दिल्ली. कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को आधिकारिक रूप से कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यभार संभाल लिया है. पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने खरगे को निर्वाचन प्रमाणपत्र सौंपा. इस मौके पर सोनिया गांधी, राहुल गांधी, कांग्रेस के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा समेत कई अन्य नेता मौजूद रहें.

पदभार ग्रहण करने बाद खड़गे के सामने एक तरफ राजस्थान का सियासी संकट तत्काल चुनौती बनकर खड़ा है तो अगले कुछ हफ्तों में होने जा रहे गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव भी बड़ी चुनौती हैं. वहीं, 2024 का लोकसभा चुनाव उनके लिए सबसे बड़ी अग्निपरीक्षा होगा. इस दौरान खड़गे ने कहा कि यह मेरे लिए भावुक पल, एक मजदूर के बेटे और साधारण कार्यकर्ता को पार्टी का अध्यक्ष बनाने के लिए कांग्रेसियों का आभार जताना चाहता हूं.

24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष
दलित समुदाय से ताल्लुक रखने वाले 80 वर्षीय खरगे ने 17 अक्टूबर को हुए ऐतिहासिक चुनाव में अपने प्रतिद्वंद्वी 66 वर्षीय शशि थरूर को मात दी थी. पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ था. इसमें 24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का कोई व्यक्ति कांग्रेस का अध्यक्ष चुना गया था.

'मिलजुलकर आगे बढ़ने का समय'
इस मौके पर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी के नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को बुधवार को शुभकमानाएं देते हुए उम्मीद जताई कि उनके नेतृत्व में पार्टी को प्रेरणा मिलेगी और वह लगातार मजबूत होगी. उन्होंने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से मिलजुलकर आगे बढ़ने का आह्वान किया और कहा कि कांग्रेस ने कभी संकट के सामने हार नहीं मानी और आगे भी नहीं मानेगी.

'परिवर्तन संसार का नियम'
सोनिया गांधी ने आगे कहा कि परिवर्तन संसार का नियम है. यह परिवर्तन जीवन के हर क्षेत्र में होता है और होता रहेगा. आज कांग्रेस के सामने कई चुनौतियां हैं, सबसे बड़ी चुनौती यह है कि लोकतांत्रिक मूल्यों के सामने जो संकट पैदा हुआ है, उसका हम सफलतापूर्व मुकाबला कैसे करें.

यह भी पढ़ें- गांधीजी के साथ नोट पर हो लक्ष्मी गणेश की भी फोटो, केजरीवाल ने की मोदी सरकार से अपील

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़